झारखंड

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पाने के लिए पलामू से रांची आएंगे स्टूडेंट्स, 11 मार्च को…

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card) से लाभ लेने वाले छात्र 11 मार्च को पलामू (Palamu ) जिले के विभिन्न प्रखंडों से रांची जायेंगे।

Palamu Student Credit Card: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card) से लाभ लेने वाले छात्र 11 मार्च को पलामू (Palamu ) जिले के विभिन्न प्रखंडों से रांची जायेंगे।

इसके लिए शिक्षा विभाग (Education Department) ने तैयारी शुरू कर दी है और छात्रों को रांची ले जाने और लाने के लिए व्यवस्था की जा रही है।

जानकारी के अनुसार 11 मार्च को रांची के खेल गांव स्थित स्टेडियम में सभी छात्रों को पहुंचाना है। उच्च शिक्षा के लिए लोन मिलने की बात सुनकर छात्रों में खुशी की लहर है। कन्या उच्च विद्यालय की छात्राओं ने सरकार को धन्यवाद दिया है। प्राचार्य बिहारी प्रसाद ने बताया कि यह अच्छी एवं सार्थक पहल है।

सतबरवा में 1000 से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के अभ्यर्थी

Student Credit Card के अभ्यर्थियों की संख्या 1000 से ज्यादा है। बीआरसी के गुलाम सरवर ने बताया कि 397 प्रखंड संसाधन केंद्र से Student Credit Card के ऋण लेने वाले छात्रों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया गया है, वही राजकीय कृत सर्वाेदय प्लस टू उच्च विद्यालय की प्राचार्य प्रफुल्लित लकड़ा ने बताया कि 700 से ज्यादा 11वीं एवं 12वीं के छात्रों ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए Student Credit Card के माध्यम से लोन लेने की इच्छा जाहिर की है और उन्होंने अपना आवेदन राज्य सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन कराया है।

इधर जिले के हुसैनाबाद से 25, छतरपुर से 15, हैदरनगर 20, मोहम्मदगंज-उटारीरोड तथा पांडू ब्लॉक में तीन-तीन तथा लेस्लीगंज, सतबरवा, नौडीहा बाजार एवं नावा बाजार प्रखंड से चार-चार अभ्यर्थी छात्रों के अलावे डालटनगंज 16, चैनपुर 13, तरहसी 12, पांकी 9, हरिहरगंज 20, पिपरा 10, विश्रामपुर 6 और पाटन से एक छात्रों को रांची में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड वितरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को बुलाया गया है।

छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने में मिलेगी सरकारी मदद: बीईईओ

प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिप्रसाद ठाकुर ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए यह योजना लाई गई है, जिसके तहत उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को लोन दिया जा रहा है। चार से लेकर करीब 15 लाख तक ऋण देने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि सरकारी नियम के अनुसार अन्य छात्रों पर ब्याज दर 4 प्रतिशत तथा महिला, दिव्यांग एवं ट्रांसजेंडर छात्रों को एक फीसदी लोन पर ब्याज निर्धारित की गई है। पलामू से 189 छात्रों को Student Credit Card का लाभ देने के लिए बुलाया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker