झारखंड

सदर अस्पताल में मरीज के कूल्हे का किया गया सफल ट्रांसप्लांट

रांची: सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में सोमवार को ईचागढ़ निवासी (Resident of Ichagarh) अहमद रजा के कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण शहर के जाने-माने ऑर्थोपेडिक सर्जन (Orthopedic Surgeon) Dr.S Ali ने किया।

इस संबंध में डॉ.अली ने सोमवार को बताया कि इचागढ़ निवासी (Resident of Ichagarh) मरीज अहमद रजा कूल्हे (हिप ज्वाइंट) के फ्रैक्चर (Fracture) से परेशान था।

कई जगहों पर दिखाने के बाद वह सदर अस्पताल में Dr.S Ali के संपर्क में आया। उन्होंने मरीज (Patient) को कूल्हे के प्रत्यारोपण की सलाह दी।

मरीज और उनके परिजनों की सहमति पर Dr.S Ali ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत अहमद रजा के कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया। मरीज के ऑपरेशन में निश्चेतक (एनेस्थेटिस्ट) डॉ.नीरज कुमार सहित पारा मेडिकल टीम (Medical Team) ने सहयोग किया।

डॉ.अली ने बताया कि सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में हिप ज्वाइंट रिप्लेसमेंट (Hip Joint Replacement) की सुविधा उपलब्ध कराने में सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार और अधीक्षक डॉ.एके खेतान का महत्वपूर्ण योगदान है।

उक्त दोनों चिकित्सकों के सहयोग के बिना इस प्रकार का जटिल ऑपरेशन (Complex Operation) करना संभव नहीं था।

सदर अस्पताल में मरीज के कूल्हे का किया गया सफल ट्रांसप्लांट - Patient's hip transplant was successful in Sadar Hospital

 

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने Dr. S Ali  को किया था सम्मानित

उन्होंने कहा कि अमूमन कूल्हे के प्रत्यारोपण में मरीजों को निजी अस्पतालों या अन्यत्र इलाज कराने पर दो से ढाई लाख रुपए का खर्च आता, लेकिन आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत उक्त मरीज के कूल्हे का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक बगैर खर्च के किया गया।

सदर अस्पताल में मरीज के कूल्हे का किया गया सफल ट्रांसप्लांट - Patient's hip transplant was successful in Sadar Hospital

उल्लेखनीय है कि नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने Dr. S Ali को आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिकतम मरीजों का इलाज करने के लिए सम्मानित किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker