बिहार

PM मोदी ने बिहार विधानसभा परिसर में शताब्दी स्मृति स्तंभ का किया लोकार्पण

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को अपने झारखंड दौरे के बाद बिहार की राजधानी पटना पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने बिहार विधानसभा परिसर में विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह के समापन के मौके पर शताब्दी स्मृति स्तंभ का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कल्पतरु का शिशु पौधारोपण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर रिमोट द्वारा बिहार विधानसभा संग्रहालय और बिहार विधानसभा अतिथिशाला के निर्माण का भी शिलान्यास किया।

40 फीट ऊंचा है शताब्दी स्मृति स्तंभ

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Assembly Speaker Vijay Kumar Sinha) ने प्रधानमंत्री को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री झारखंड के देवघर से विशेष विमान से पटना हवाई अड्डा पहुंचे, जहां राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित भाजपा के कई नेताओं ने उनका स्वागत किया।

उल्लेखनीय है की विधानसभा भवन के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया शताब्दी स्मृति स्तंभ 40 फीट ऊंचा है। स्मृति स्तंभ की आधारशिला राष्ट्रपति कोविंद (President Kovind) पिछले साल 21 अक्टूबर को विधानसभा के शताब्दी समारोह के उद्घाटन के मौके पर रखी थी।

यह स्तंभ विधानसभा भवन के एक सौ साल पूरे होने की निशानी है।

शताब्दी स्तंभ में धरातल के उपर 25 फीट तक का निर्माण पत्थरों से हुआ है जबकि 15 फीट कांस्य की प्रतिकृति है। कांस्य की प्रतिकृति बोधिवृक्ष का प्रतीक है, जिसमें 243 (विधानसभा में सदस्यों की संख्या) बड़ी पत्तियां हैं। स्तंभ में कुल आठ कोण हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker