भारत

रेलवे ने शुरू की Vistadome Coach की नई रेल सेवा और 6 Summer Special Train

मुंबई-सूरत-अहमदाबाद रूट पर ये ट्रेन चलेगी

नई दिल्ली: पश्चिम रेलवे ने सोमवार से विस्टाडोम कोच की नई रेल सेवा शुरू की है। घूमने वाली सीट और लाउंज से युक्त इस ट्रेन की टिकट बुकिंग अब शुरू हो गई है। मुंबई-सूरत-अहमदाबाद रूट पर ये ट्रेन चलेगी।

रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि, आज से यात्री इस विस्टाडोम कोच के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और मुंबई-सूरत-अहमदाबाद मार्ग पर बड़ी कांच की खिड़कियों, कांच की छतों, घूमने वाली सीटों और एक अवलोकन लाउंज के साथ मनोरम ²श्यों का आनंद ले सकते हैं।

विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन यात्रियों के लिए बेहद सुखद अनुभव देने वाली है। फिलहाल शुरूआती तौर पर इस ट्रेन को चलाया जा रहा है।

रेलवे के अनुसार धीरे-धीरे इस तरह के कोचों का और विस्तार किया जाएगा। खास तौर पर ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की वजह से भी इस ट्रेन को इस वक्त शुरू किया गया है।

सूरत सुपरफास्ट स्पेशल 16 अप्रैल से 18 जून के बीच चलेगी

दरअसल गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही रेलवे ने ट्रेनों में यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़त की है। ऐसे में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए भारतीय रेलवे पिछले दिनों कई स्पेशल ट्रेनें चलई हैं।

ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के मद्देनजर पश्चिमी रेलवे ने ये अतिरिक्त भीड़ का समायोजन करने के लिए महाराष्ट्र के बांद्रा टर्मिनस से यूपी के कानपुर अनवरगंज, बांद्रा टर्मिनस से गोरखपुर और सूरत से सूबेदारगंज के बीच 3 जोड़ी यानी कुल 6 ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेने शुरू की हैं।

बांद्रा टर्मिनस-कानपुर अनवरगंज सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। ट्रेन संख्या 09191 बांद्रा टर्मिनस-कानपुर अनवरगंज सुपरफास्ट स्पेशल प्रत्येक गुरुवार को बांद्रा टर्मिनस से 04.55 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन कानपुर अनवरगज पहुंचेगी।

ये ट्रेन 14 अप्रैल से 16 जून 2022 के बीच चलाई जाएगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 09192 कानपुर अनवरगंज-बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट स्पेशल प्रत्येक शुक्रवार को कानपुर अनवरगंज से 08.40 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।

इसके साथ ही सूरत-सूबेदारगंज भी सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। ट्रेन संख्या 09117 सूरत-सूबेदारगंज सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल प्रत्येक शुक्रवार को सूरत से 06.00 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 08.40 बजे सूबेदारगंज पहुंचेगी।

रेलवे के अनुसार ये ट्रेन 15 अप्रैल से 17 जून के बीच चलाई जाएगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 09118 सूबेदारगंज-सूरत सुपरफास्ट स्पेशल प्रत्येक शनिवार को सूबेदारगंज से 19.55 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 20.00 बजे सूरत पहुंचेगी। जोकि 16 अप्रैल से 18 जून के बीच चलेगी।

गौरतलब है कि इन सभी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग यात्री आरक्षण केन्द्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker