झारखंड

रांची CID 2.5 लाख की ठगी करने वाला साइबर ठग गिरफ्तार

रांची: अपराध अनुंसधान विभाग (CID) ने ढाई लाख के ठगी करने के मामले में एक साइबर अपराधी गणेश मंडल (Cyber Criminal Ganesh Mandal) को गिरफ्तार किया है।

वह असम के बेलीगुडी (Beligudi) का रहने वाला है। इसके पास से दो मोबाईल फोन, दो सिम कार्ड, एक पेन कार्ड, एक आधार कार्ड , एक क्रेडिट कार्ड, रोईनेट सोल्युशन का एक ID कार्ड, एक लैपटॉप, एक पासबुक सहित अन्य सामान बरामद किया गया है।

SP Karthik S ने सोमवार को CID  मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेस में बताया कि कांके रोड निवासी अवध पोद्दार ने साइबर थाने में 11 अक्टूबर 2022 को प्राथमिकी दर्ज करायी थी कि उनके बैंक एकाउंट से ढाई लाख रुपये निकाल लिये गये है।

मामले में पोद्दार ने बताया था कि उनके बैंक एकाउंट से लिंक्ड बायोमेट्रिक थंब इंप्रेशन को क्लोन करके आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) का दुरुपयोग कर प्वांईट ऑफ सेल (POS) मशीन के माध्यम से पैसे की निकासी कर ली गयी।

एक साइबर अपराधी को असम से गिरफ्तार किया गया

इस अपराध को करने के लिए साइबर अपराधियों द्वारा बैंक में फर्जी दस्तावेज का प्रयोग करके बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट, बैंक मित्र का खाता खुलवाया गया और क्लोन फिंगर प्रिंट (Gaya And Clone Finger Print) का उपयोग करके विभिन्न बैंक खातों में पैसे हस्तांतरित कर लिए गए।

SP ने बताया कि मामले में अनुसन्धान के क्रम में एक साइबर अपराधी को असम से गिरफ्तार किया गया।

साइबर अपराधी Yash Bank के नोभो पे तथा Rupee Pay का डिस्ट्रीब्यूटर है जो AEPS सर्विस देने के लिए विभिन्न रिटेलर को पंजीकृत करते है।

काण्ड में त्वरित कार्रवाई करते हुए ठगी (Cheating) किये हुए पैसों में से एक लाख तीस हजार रूपया शिकायतकर्ता के खाते में पूर्व में ही रिकवर करवा दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker