झारखंड

विश्व पर्यावरण दिवस पर रांची ने DC ने लगाए पौधे

उपायुक्त ने कहा कि लोकतंत्र में जनता को सर्वोपरी माना गया है

रांची: विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन ने समाहरणालय परिसर में पौधरोपण किया।

उपायुक्त ने मांडर विधानसभा उप चुनाव को हरित चुनाव (ग्रीन इलेक्शन)के रूप में मनाने का भी आह्वान किया।

उपायुक्त ने कहा कि लोकतंत्र में जनता को सर्वोपरी माना गया है। चुनाव के माध्यम से ही आमजन मताधिकार का प्रयोग कर अपने पसंद के उम्मीदवार को चुनते हैं।

चुनाव लोकतंत्र का सबसे पड़ा पर्व है। इस मांडर उप चुनाव को ग्रीन इलेक्शन के रूप में मनाने का संकल्प लिया गया है। यह लोकतंत्र का पौधा लोकतंत्र के महापर्व की नींव है।

सभी प्रखंडों में भी किया गया पौधरोपण

उपायुक्त के निर्देश पर जिला के मांडर विधानसभा सहित छह अन्य विधानसभा क्षेत्र में भी पौधरोपण किया गया।

जिला के तमाड़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया, कांके और मांडर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक निबन्धन पदाधिकारी और सहायक निर्वाचक निबन्धन पदाधिकारी के कार्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया।

उपायुक्त ने मांडर विधानसभा (Mander Assembly) के सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को यह सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी सूरत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक और थर्मोकोल का प्रयोग चुनाव कार्य में न करें।

सभी 429 मतदान केंद्रों पर चरणबद्ध तरीके से पौधरोपण करने का निर्देश दिया। मतदान केन्द्रों पर इको फ्रेंडली पदार्थों ,पत्ता, दोना, कागज, जूट, मिट्टी के बर्तनों इत्यादि का प्रयोग करना है।

सभी मतदान केन्द्र पर इको फ्रेंडली डस्टबीन (Eco Friendly Dustbin) की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है ताकि किसी भी प्रकार के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले कचरे यथा फेंके हुए मास्क, प्लास्टिक इत्यादि के सामग्रियों को रखा जा सके और उसका उचित डिस्पोजल की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया ।

बाजार, हाट में हरित चुनाव (ग्रीन एक्शन) की दें जानकारी

सभी सहायक निर्वाचक निबन्धन पदाधिकारियों को इको फ्रेंडली पदार्थों के इस्तेमाल के संबंध में लोगों को जानकारी देने और व्यापक जागरूकता फैलाने का निदेश दिया गया है।

इसके लिए समय – समय पर लगने वाले बाजार, हाट के माध्यम से आमजन (Public) में जागरूकता लाने को कहा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker