झारखंड

झारखंड : केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग के वेबसाइट का किया उद्घाटन, स्वास्थ्य साहियाओं का मानदेय बढ़ाने पर हुई चर्चा

गुप्ता ने स्वास्थ्य साहियाओं का मानदेय बढ़ाने की जोरदार पैरवी की

रांची: झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता गुजरात के केवड़िया में आयोजित तीन दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर में शामिल हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से गुजरात के केवड़िया में तीन दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन किया गया है।

पांच से सात मई तक चलने वाले इस चिंतन शिविर की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया कर रहे हैं।

इस सम्मेलन का उद्देश्य चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्रों से संबंधित नीतियों एवं कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा, आम लोगों के लाभ के लिए इन नीतियों एवं कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के तरीकों और साधनों की सिफारिश करना है।

कोरोना संक्रमण काल में साहियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही

टैंट सिटी नर्मदा, केवड़िया में आयोजित स्वास्थ्य चिंतन शिविर का उदघाटन गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल ने किया। स्वास्थ्य चिंतन शिविर में झारखंड का प्रीतिनिधित्व स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा परिवार कल्याण विभाग अरूण कुमार सिंह एवं झारखंड राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी के कार्यक्रम निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह कर रहे हैं।

चिंतन शिविर के दौरान झारखंड के मंत्री बन्ना गुप्ता ने केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की बेवसाइट https://www.nhp.gov.in/ का उदघाटन किया।

गुप्ता ने स्वास्थ्य साहियाओं का मानदेय बढ़ाने की जोरदार पैरवी की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य साहिया बहनें स्वास्थ्य सेवा में ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

चाहे टीकाकरण अभियान हो अथवा स्वास्थ्य संबंधित सहायता देनी हो। स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी लगभग हर परियोजनाओं में इन साहियों की अच्छी सहभागिता रहती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की स्वास्थ्य संबंधी परियोजना में साहियों की भूमिका रीढ़ की हड्डी जैसी होती है। बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में साहियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker