बिजनेस

रिलायंस Jio ने अपनी 5G सेवा की गिनाई खूबियां, बताया अन्य कंपनियों से काफी बेहतर सेवा

नई दिल्ली: India (भारत) में तकनीक का इतनी तेजी से इस्तेमाल हो रहा है कि हर कोई काफी तेज इंटरनेट (Internet) का इस्तेमाल करना चाहता है।

इसके लिए भारत में विभिन्न कंपनियां 5G सेवा को धीरे-धीरे पूरे देश में लांच (Launch) कर रही है। इसमें JIO सबसे आगे है।

भारत में पिछले महीने JIO ने अपनी 5G सेवा को कई शहरों में शुरू कर दिया है।कंपनी इसे जियो ट्रू 5जी (Jio True 5G) नाम दिया है।

वहीं, कंपनी इस बात का भी दावा कर रही है कि भारत में अन्य कंपनियों की 5जी सेवा से उसकी सेवा काफी अच्छी है। इससे ग्राहकों (Customers) में काफी संतुष्टि है।

वे लोगों को नेट (Net) की बेहतर कनेक्टिविटी (Connectivity) दे रहे हैं।

बता दें कि JIO की 5G सेवा का लाभ उसके सब्सक्राइबर्स (Subscribers) को जियो वेलकप ऑफर (JIO Welcome Offer) के साथ दिया जा रहा है।

दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata), वाराणसी (Varanasi) और पुणे (Pune) जैसे शहरों में जहां जियो की 5G सेवाएं उपलब्ध हैं, वहां यूजर्स My Jio ऐप में जाकर टेस्टिंग प्रोग्राम (Testing Program) का हिस्सा बन सकते हैं।

आइए जानते हैं कि जियो की 5G सेवाओं के बाकियों से बेहतर होने का दावा क्यों किया जा रहा है।

कंपनी का यह भी दावा है कि वह अकेली कंपनी है जो भारत में स्टैंडअलोन 5G कनेक्टिविटी दे रही है। जबकि अन्य कंपनियों के साथ ऐसा नहीं है।

जियो ने सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम्स (Spectrums) की खरीदारी की

5G स्पेक्ट्रम्स की नीलामी के वक्त जियो ने सबसे बड़ी रकम खर्च करते हुए सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम्स खरीदे थे।

यही वजह है कि कंपनी के पास 700MHz, 3500MHz और 26GHz बैंड्स का मिक्स है।

जियो अकेली कंपनी है, जो बेहतर इनडोर कवरेज के लिए 700MHz लो-बैंड स्पेक्ट्रम (low-Band Spectrum) का फायदा यूजर्स को दे रही है।

इसका फायदा कंपनी को मजबूत 5G कनेक्टिविटी के तौर पर मिलेगा। बता दें कि जियो ने ही सबसे पहले देश में 5जी की सेवा को शुरू किया। इसके बाद अन्य कंपनियां इस होड़ में अपने आपको स्थापित करने में जुट गईं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker