Uncategorized

अब आपको टोल प्लाजा पर रुकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, सैटेलाइट टोल सिस्टम…

कई बार टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर रुक कर Tax कटवाना बहुत परेशान करता है। अब जल्द ही इस परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है।

Satellite Toll System: कई बार टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर रुक कर Tax कटवाना बहुत परेशान करता है। अब जल्द ही इस परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है।

आने वाले कुछ ही दिनों में Toll Plaza पर आपकी कार को नहीं रुकना होगा, सरकार की तरफ से जल्द की सैटेलाइट टोल सिस्टम (Satellite Toll System) को लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद आपकी नंबर प्लेट से ही आपका Toll Tax बैंक खाते से सीधा कट जाएगा।

फिलहाल देशभर में FasTag स्टीकर्स के जरिए TOLL वसूला जा रहा है, कार में FasTag लगा होना जरूरी है। बिना FasTag वाली गाड़ियों को टोल पर दोगुना पैसा देना होता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे FasTag बनवा सकते हैं और ये कहां से मिलता है।

अगर आप नई कार ले रहे हैं तो आपको पहले से ही कार पर FasTag लगा हुआ मिल जाएगा, जिसमें आपको रिचार्ज करना होता है। वहीं अगर आपकी कार का FasTag खराब हो गया तो आपको नए FasTag की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप कई तरीकों से इसे बनवा सकते हैं।

अब आपको टोल प्लाजा पर रुकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, सैटेलाइट टोल सिस्टम… satellite-toll-system-now-you-will-not-need-to-stop-at-toll-plaza

आप National Highway Authority of India यानी NHAI की तरफ से बनाए गए बिक्री केंद्रों से FasTag स्टीकर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आसपास का बिक्री केंद्र पता होना जरूरी है, इसके लिए आप My FasTag App डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप टोल प्लाजा पर बने बिक्री केंद्र से भी FasTag बनवा सकते हैं।

आप अपने बैंक से भी Fastag खरीद सकते हैं

आप अपने बैंक से भी FasTag खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाकर FasTag रिक्वेस्ट करनी होगी, आप ऑनलाइन ही इसे खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप Online Shopping Sites पर भी FasTag को खरीद सकते हैं। अगर आप पेमेंट के लिए UPI Apps चलाते हैं तो भी आप यहां से FasTag खरीद सकते हैं। आप FasTag खरीदने के बाद माइ FasTag ऐप से इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। आप इस सरकारी ऐप के जरिए भी FasTag खरीद सकते हैं।

Fastag को खरीदने के लिए आपको 400 से 500 रुपये तक खर्च करने होते हैं। इसमें 100 रुपये FasTag की फीस होती है, वहीं 200 रुपये Refundable होते हैं। इसके अलावा बाकी बचे रुपये आप FasTag में यूज कर सकते हैं। आपको FasTag खरीदने के लिए कार की RC, Driving License, Passport Size Photo और Aadhar Card की जरूरत पड़ती है।

x