मनोरंजन

सिंगापुर ने लगाई ‘The Kashmir Files’ के प्रदर्शन पर पाबंदी

फिल्म अलग-अलग समुदायों में मतभेद को बढ़ावा दे सकती है,फिल्म के प्रदर्शन को अनुमति नहीं

News groupe Whatsapp

सिंगापुर :भारत में बहुचर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) के प्रदर्शन पर सिंगापुर ने पाबंदी लगा दी है। सिंगापुर में फिल्म प्रमाणन अधिकारियों ने तर्क दिया है कि यह फिल्म अलग-अलग समुदायों में मतभेद को बढ़ावा दे सकती है, इसलिए इस फिल्म के प्रदर्शन को अनुमति नहीं दी जा सकती।

इतना ही नहीं सिंगापुर की सरकार ने इस फिल्म पर एकतरफा होने का आरोप भी लगाया है।सिंगापुर सरकार का कहना हैं कि इस फिल्म में सिर्फ हिंदू धर्मावलंबियों पर हुए अत्याचार के बारे में ही दिखाया गया है।

मुसलमानों का पक्ष एकतरफा दिखाया गया

दावा किया गया है कि फिल्म में मुसलमानों का पक्ष एकतरफा दिखाया गया है। इस फिल्म पर सिंगापुर की इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी, संस्कृति, सामुदायिक व युवा मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय की संयुक्त टीम ने विचार किया।

इसके बाद इस संयुक्त टीम की ओर से एक संयुक्त बयान जारी कर कहा गया कि कश्मीर फाइल्स का प्रदर्शन सिंगापुर में करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

फिल्म के प्रदर्शन पर पाबंदी के पीछे अलग- अलग समुदायों के बीच दुश्मनी बढ़ाने के लिए प्रेरित करने का तर्क दिया गया है।उल्लेखनीय है कि भारत में यह फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी।

भारत में भी इस फिल्म को लेकर खासा बवाल मचा था। सोशल मीडिया पर इस फिल्म को लेकर लोग दो हिस्सों में बंट गए थे। इसके बावजूद दर्शकों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया था।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई भी की थी। दुनियाभर में 337 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली यह फिल्म अपनी रिलीज के बाद से ही दुनिया भर में चर्चा का विषय भी बनी हुई है।