झारखंड

नौवीं स्मार्ट इंडिया Expo में रांची एक बार फिर सम्मानित, स्टेट ऑफ आर्ट ग्रीनफील्ड…

Ranchi Honored in 9th Smart India Expo: स्मार्ट सिटी रांची (Smart City Ranchi) को एक बार फिर राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया है। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में पिछले तीन दिनों से आयोजित 31वें Convergence India और 9वीं Smart City India Expo में रांची को सम्मानित किया गया।

कन्वर्जेंस इंडिया कार्यक्रम (Convergence India Program) में शुक्रवार को रूस के मास्को शहर के मंत्री सर्गेई चेरेमिन ने यह सम्मान दिया। रांची स्मार्ट सिटी की ओर से CEO अमित कुमार और GM (Technical) राकेश कुमार नंदक्योलियार ने सम्मान ग्रहण किया।

यह अवार्ड स्टेट ऑफ आर्ट ग्रीनफील्ड टाउनशिप (State of Art Greenfield Township) के लिए दिया गया।

पूरे क्षेत्र में कुल तीन लाख (Three Hundred Thousand) अलग-अलग किस्म के पौधे

रांची स्मार्ट सिटी का यह मैनडेट है कि 656 एकड़ जमीन पर ABD क्षेत्र में निर्मित होने वाली हर Building कम से कम दो रेटिंग की होनी चाहिए। Developer यदि चाहे तो वो पांच रेटिंग तक बिल्डिंग का निर्माण कर सकते हैं।

इसके साथ इस नए क्षेत्र में ग्रीन इनिशिएटिव के रूप में कई कदम उठाए गए हैं। पूरे क्षेत्र में कुल तीन लाख अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए गए हैं। मास्टर प्लान के हिसाब से 37 प्रतिशत क्षेत्र को ओपन स्पेस ओर Green Area के रूप में रखा गया है।

वेस्ट वाटर को रीसाइकिल कर सेकेंड्री वाटर के रूप में आपूर्ति

सभी मुख्य मार्गों के दोनों तरफ सेफ और डेडिकेटेड Cycle Lane और फुटपाथ बनाए गए हैं, जो Nonmotorized Transport को प्रोत्साहित करेंगे। वेस्ट वाटर को रीसाइकिल कर पुनः सेकेंड्री वाटर के रूप में आपूर्ति की व्यवस्था की गयी है।

पूरे स्मार्ट सिटी में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित किया गया है। यह Award भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन और Exhibition India की ओर से रांची को दिया गया है।

सम्मान समारोह से पहले शुक्रवार को पूर्वाह्न 10:15 से 11:00 बजे के बीच स्मार्ट सिटी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें सफल स्मार्ट सिटी के लिए परियोजना का चयन और उसके क्रियान्वयन, स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं की सफलता और सफलता से सीखना,शहरों के विभिन्न योजनाओं से दूसरे शहरों की ओर से सीखने की प्रक्रिया इत्यादि विषय पर कार्यक्रम में परिचर्चा हुयी।

इसमें मुख्य वक्ता के रूप में Ranchi Smart City के CEO अमित कुमार ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में रांची स्मार्ट सिटी के CEO के साथ न्यू टाउन कोलकाता, श्रीनगर, कानपुर, इंफाल स्मार्ट सिटी के CEO भी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker