विदेश

पाकिस्तान में जवाबी कार्रवाई के बाद सरकारी संस्थानों के खिलाफ धीमा पड़ता नजर आ रहा Social Media अभियान

हैशटैग इम्पॉर्टिड हुकूमत नामंजूर जैसे सेना-विरोधी हैशटैग पाकिस्तान में ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में रहे

इस्लामाबाद: सोशल मीडिया पर सैन्य प्रतिष्ठान, पाकिस्तान के सेना प्रमुख और न्यायपालिका की आलोचना करने वाला अभियान जवाबी कार्रवाई के बाद धीमा पड़ता नजर आ रहा है।

सरकारी संस्थाओं पर कथित अंतरराष्ट्रीय साजिश में शामिल होने का आरोप लगाते हुए, जिसके कारण पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पद से हटाया गया, यह अभियान चलाया जा रहा था।

पाकिस्तान के अंदर और बाहर कई विरोध प्रदर्शनों में पाकिस्तान विरोधी, सत्ता विरोधी और न्यायपालिका विरोधी बैनर के साथ ही नारे लगाए गए हैं, जबकि ऐसा लगता है कि इसी संबंध में एक संगठित सोशल मीडिया अभियान ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लॉन्च किया गया है।

हैशटैग इम्पॉर्टिड हुकूमत नामंजूर जैसे सेना-विरोधी हैशटैग पाकिस्तान में ट्विटर पर टॉप ट्रेंड में रहे।

पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को बाहर कर दिया गया था

इन प्रवृत्तियों (ट्रेंड्स) का एक सीधा लक्ष्य मौजूदा सत्तारूढ़ सरकार के खिलाफ इमरान खान के चल रहे अभियान को बढ़ावा देना रहा है और अन्य प्रमुख एजेंडा सेना और न्यायपालिका को लक्षित करना भी रहा है।

रिकॉर्ड के अनुसार, सेना विरोधी ट्रेंड्स में कुछ हजार ट्वीट हैं, जबकि हैशटैग गलती सुधारो इलेक्शन करवाओ ट्रेंड 140,000 ट्वीट्स तक पहुंच गया। इसके अलावा हैशटैग इम्पॉर्टिड हुकूमत नामंजूर के साथ कम से कम 300,000 ट्वीट किए।

इस तरह के डेटा की निगरानी कर रहे पीटीआई सोशल मीडिया विंग के एक अधिकारी के अनुसार, पिछले सात दिनों के दौरान, इस हैशटैग के तहत कम से कम 591,000 ट्वीट किए गए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि ट्विटर सेना और न्यायपालिका के खिलाफ एक मजबूत ट्रेंड दिखा रहा है, जिसमें 10 अप्रैल तक कम से कम 20,000 से अधिक ट्वीट किए गए थे, जब पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान को बाहर कर दिया गया था।

अपेक्षित एफआईए छापे से बचने के लिए स्थानांतरित हो गए हैं

एक अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थक माने जाने वाले सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईए की अन्यथा त्वरित कार्रवाई सेना और न्यायपालिका के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण अभियान में मंदी के बाद धीमी हो गई है

अधिकारी ने आगे कहा, ट्विटर और अन्य ऑनलाइन साइटों पर सेना विरोधी और न्यायपालिका हैशटैग में दो प्रमुख कारणों से गिरावट देखी गई है- पीटीआई नेतृत्व का हस्तक्षेप और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की कार्रवाई।

डिजिटल मीडिया पर इमरान खान के प्रमुख व्यक्ति डॉ. अरसलान खालिद और पीटीआई के कुछ अन्य सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं के घर पर छापेमारी ने इस अभियान को रोकने में मदद की है।

सेना विरोधी अभियान पाकिस्तान के भीतर और बाहर से इन अकाउंट्स को संचालित करने वाले सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं द्वारा एक संगठित और सुनियोजित तरीके का हिस्सा लग रहा है।

यह कहा गया है कि पीटीआई से जुड़े कई सोशल मीडिया कार्यकर्ता भूमिगत हो गए हैं या अपेक्षित एफआईए छापे से बचने के लिए स्थानांतरित हो गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker