जॉब्स

इस राज्य में 12 हजार से अधिक पदों पर होंगी शिक्षकों की नियुक्ति, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2023 : छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षक पदों पर बंपर भर्ती (Bumper Recruitment On Teacher Posts) के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। शिक्षक भर्ती (Teacher Jobs) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का सुनहरा मौका है।

राज्य सरकार ने कुल 12,489 रिक्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें से 6,288 असिस्टें टीचर (Assistant Teacher) के पद, 5,772 शिक्षकों के पद और 432 लेक्चरर के पद हैं। परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाएगी।

इस राज्य में 12 हजार से अधिक पदों पर होंगी शिक्षकों की नियुक्ति, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई-Teachers will be appointed on more than 12 thousand posts in this state, know who can apply

6 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू

राज्य के जनसंपर्क विभाग (Public Relations Department) के एक अधिकारी ने कहा कि रिक्तियां सीधी भर्ती प्रक्रिया से भरी जाएंगी और इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए 06 मई से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार स्कूल एजुकेशन विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट eduportal.cg.nic.in/login.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन का लिंक एक्टिव कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार कैबिनेट मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह (Dr. Premsai Singh) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन शेयर किया है।

इस राज्य में 12 हजार से अधिक पदों पर होंगी शिक्षकों की नियुक्ति, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई-Teachers will be appointed on more than 12 thousand posts in this state, know who can apply

असिस्टेंट टीचर के लिए योग्यता

• मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।
• डीएड या बीएड या डीएलएड होनी चाहिए।
• टीईटी पेपर-I क्वालीफाई होना चाहिए।

शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता

• मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान (University or Institute) से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
• डीएड या बीएड या डीएलएड होनी चाहिए।
• टीईटी पेपर-II क्वालीफाई होना चाहिए।

लेक्चरर के लिए योग्यता

• मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
• बीएड एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

अगर आयु सीमा की बात करें तो आवेदकों की कम से कम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक ही होनी चाहिए।

हालांकि आरक्षित वर्ग (Reserved Category) के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकत आयु सीमा में छूट दी जाएगी। SSC/ST को 5 वर्ष और OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 03 वर्ष की छूट होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker