बिजनेसभारत

देशवासियों पर घट गया बोझ, PM मोदी बोले- GST से टैक्स में कमी आई

नई दिल्ली: PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को फाइनेंशियल सेक्टर विषय (Financial Sector Topics) पर पोस्ट बजट परिवार को संबोधित करते हुए देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कई बड़ी बातें कही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने यह भी कहा कि GST के चलते टैक्स प्रक्रिया में काफी अधिक सुधार होता नजर आ रहा है। आज की जो भी परिस्थिति है बिल्कुल अलग है।

GST की वजह से Income Tax कम होने की वजह से कॉर्पोरेट टैक्स कम होने की वजह से भारत में टैक्स बहुत कम हुआ है वह बौद्ध नागरिकों पर अब बहुत कम होता नजर आ रहा है।

देशवासियों पर घट गया बोझ, PM मोदी बोले- GST से टैक्स में कमी आई-The burden on the countrymen has decreased, PM Modi said – GST has reduced the tax

ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट प्राइवेट सेक्टर को

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘2013-14 के दौरान हमारा सकल कर राजस्व करीब 11 लाख करोड़ था, 2023-24 के अनुमानों के मुताबिक सकल कर राजस्व अब 33 लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है।

यानी भारत टैक्स रेट कम कर रहा है बावजूद इसके कलेक्शन बढ़ रहा है।’उन्होंने आगे कहा, ‘PM गतिशक्ति की वजह से प्रोजेक्ट की प्लानिंग और उसे लागू करने में अभूतपूर्व तेजी आ गई है। हमें अलग-अलग भौगोलिक और आर्थिक क्षेत्र की प्रगति के लिए काम करने वाले Private Sector को भी ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट करना होगा।’

भारत की बैंकिंग सिस्टम में आई मजबूती

प्रधानमंत्री ने आगे वोकल फॉर लोकल (Vocal For Local) की जानकारी भी दी। कहा, ‘वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भरता यह हमारे लिए पसंद का मुद्दा नहीं है। यह भविष्य को प्रभावित करने वाला मुद्दा है।

वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भरता (Vocal For Local And Self-Reliance) का विजन एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है।’ उन्होंने कहा, ‘भारत फाइनेंशियल अनुशासन, पारदर्शिता को साथ लेकर चल रहा है तो एक बड़ा बदलाव भी हम देख रहे हैं।

वित्तीय समावेशन से जुडी सरकार की नीतियों ने करोड़ों लोगों को फॉर्मल फाइनेंशियल सिस्टम (Formal Financial System) का हिस्सा बना दिया है।

आज समय की मांग है की भारत की बैंकिंग सिस्टम (Banking System) में आई मजबूती का लाभ ज्यादा से ज्यादा आखिरी छोर तक जमीन तक पहुंचे। जैसे हमने MSME को सपोर्ट किया वैसे ही भारत के बैंकिंग सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा सेक्टर्स की हैंड होल्डिंग करनी होगी।’

देशवासियों पर घट गया बोझ, PM मोदी बोले- GST से टैक्स में कमी आई-The burden on the countrymen has decreased, PM Modi said – GST has reduced the tax

देश की अर्थव्यवस्था पर बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सकें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने यह भी कहा कि जो बैंकिंग व्यवस्था आठ 10 साल पहले डूबने के कगार पर थी। वह अब भारत में लाभ पर आ गई है आज आपके पास एक ऐसी सरकार है जो लगातार महत्वपूर्ण र निर्णय कर रही है।

नीतिगत निर्णयों में बहुत ही अस्पष्ट है। साथ ही साथ आत्मविश्वास और कन्वीनियंस (Confidence and Convenience) है इसलिए आपको भी आगे बढ़कर काम करना चाहिए ताकि आप भी हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सकें ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker