भारत

शराब घोटाले की जांच की आंच केजरीवाल तक पहुंची, जानिए CBI ने पूछताछ के लिये क्यों बुलाया?

नई दिल्ली: Delhi के CM अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को कथित दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने रविवार (16 अप्रैल) को पूछताछ के लिए बुलाया है।

इसपर आम आदमी पार्टी (AAP) ने प्रतिशोध की राजनीति का आरोप लगाया है। वहीं, जांच एजेंसी ने दिल्ली (Delhi) के CM के खिलाफ सबूत होने का दावा किया है। CBI का कहना है कि सबूत के आधार पर ही समन जारी किया गया है।शराब घोटाले की जांच की आंच केजरीवाल तक पहुंची, जानिए CBI ने पूछताछ के लिये क्यों बुलाया? The heat of investigation of liquor scam reached Kejriwal, know why CBI called for questioning?

केजरीवाल ने आबकारी नीति घोटाले के मुख्य आरोपी समीर महेंद्रू से की थी बात

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से हाल ही में दायर चार्जशीट (Chargesheet) के अनुसार, अरविंद केजरीवाल ने शराब कारोबारी (Wine Merchant) और आबकारी नीति घोटाले के मुख्य आरोपी समीर महेंद्रू से फेसटाइम पर बात की थी।

इस बातचीत में उन्होंने पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर पर भरोसा करने को कहा।

ED का कहना है कि पिछले साल 12 नवंबर और 15 नवंबर को पूछताछ के दौरान समीर महेंद्रू ने अधिकारियों (Officials) को बताया था कि विजय नायर ने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के साथ उनकी मुलाकात तय की थी, लेकिन बात नहीं बनी।शराब घोटाले की जांच की आंच केजरीवाल तक पहुंची, जानिए CBI ने पूछताछ के लिये क्यों बुलाया? The heat of investigation of liquor scam reached Kejriwal, know why CBI called for questioning?

समीर और विजय नायर ने रची थी साजिश

ED के मुताबिक, इसके बाद नायर ने कथित तौर पर महेंद्रू और केजरीवाल को फेसटाइम वीडियो कॉल (Facetime Video Call) पर जोड़ा था।

अरविंद केजरीवाल ने समीर से कहा कि विजय नायर उनके आदमी हैं और वह उन पर भरोसा कर सकते हैं। नायर इस मामले के आरोपियों (Accused) में से एक हैं।

जांच एजेंसी का कहना है कि समीर महेंद्रू और विजय नायर ने कथित तौर पर दिल्ली शराब नीति घोटाले में दूसरों के साथ मिलकर साजिश रची थी।

राजनेताओं और शराब कारोबारियों के साथ कई बैठकों का हिस्सा रहा था समीर और विजय

ED के अनुसार, समीर महेंद्रू विजय नायर (Sameer Mahendru Vijay Nair) के साथ मिलकर काम कर रहा था और राजनेताओं और शराब कारोबारियों (Wine Merchants) के साथ कई बैठकों का हिस्सा रहा था।

ED ने यह भी बताया था कि केजरीवाल (Kejrival) ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब के कारोबार के सिलसिले में आंध्र प्रदेश के एक सांसद मगुनता श्रीनिवासलु रेड्डी (Magunta Srinivasalu Reddy) से मुलाकात की थी।

वहीं, दो प्रमुख गवाहों ने CBI को बताया कि अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आबकारी नीति (Excise Policy) की ड्राफ्ट कॉपी आबकारी अधिकारी को दी गई और बाद में लागू की गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker