300 CC पावर वाली भारत में हैं कई शानदार और दमदार बाइक्स

नई दिल्ली : मोटर साइकिल शौकीनों के लिए बाइक राइडिंग का अपना मजा है उन्हें हवा से बात करना अच्छा लगता है।

हवा से बात करने का मतलब है कि अगर पावरफुल परफॉर्मेंस वाली बाइक्स आपकी पहली पसंद हैं, तो आज हम आपको इस लेख के जरिये बता रहे हैं ऐसी बाइक्स के बारे में जो आपकी जेब पर बाकी स्पोर्ट्स बाइक्स की तरह खर्चा भी नहीं कराएंगी साथ ही आप इन पर सवार होकर एक बेहतरीन राइड का आनंद जरूर उठा सकेंगे।

इन बाइक्स में रायल इनफील्ड से लेकर जावा और कवासाकी तक शामिल है। इन बाइक्स में आपको ताकतवर इंजन के साथ स्टाइलिश लुक मिलता है।

आज हम आपको इन बाइक्स के परफॉर्मेंस और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपके मन में इनमें से किस बाइक को चुनें संशय आ रहा हो तो वो काफी हद तक दूर हो सके।

Royal Enfield मीटर 350

शानदार सवारी वाली बाइक्स का जिक्र हो और उसमें रॉयल एनफील्ड की बाइक्स न आएं तो ये शायद ना इंसाफी होगी।

हमारी इस लिस्ट में पहला नाम कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक रॉयल एनफील्ड मीटर 350 का आता है। यह बाइक बीते साल त्यौहारी सीजन के वक्त लांच की गई थी।

मीटर 350को थंडरबर्ड के इंस्पायर्ड कहा जा सकता है जिसमें गोल एलईडी डीआरएल, चंकी फ्यूल टैंक और पॉड के आकार के टेललैंप के साथ एक गोल हेडलैम्प शामिल है।

वहीं कंपनी ने बाइक को नए सेमी. डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कलर टीएफटी डिस्प्ले जैसे फीचर्स से लैस है।

बाइक कंपन को कम करने के लिए एक बैलेंसर शाफ्ट की विशेषता वाले एक 349सीसी सिंगल-सिलेंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन से लैस है।

जो 6,100आरपीएम पर 20.2 बीएचपी की पावर और 4,000आरपीएम पर 27एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। कीमत की बात करें तो इसे आप 1.78 लाख रुपये के एक्स शोरूम प्राइज पर खरीद सकते हैं।

Honda CB 350 आरएस

तेज रफ्तार बाइक्स का अगर आपको शौक है तो आप दिग्गज जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा की तरफ भारत में हाल ही में लांच की जाने वाली बाइक होंडा सीबी350 आरएस को भी खरीद सकते हैं।

हद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस बाइक की कीमत 1.96 लाख रुपये तय की गई है।

होंडा सीबी 350 आरएस को पावर देने के लिए 348.6सीसी, सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया गया है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ 5,500आरपीएम पर 20.78बीएचपी की पावर और 3,000आरपीएम पर 30एनएन का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

इसमें एनालॉग काउंटर और एक छोटे डिजिटल डिस्प्ले के साथ सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है।

सीबी350 आरएस ​के कंसोल में कंपनी ने सेल्टीटेबल टरक्यू सेंट्रल (एचएसटीसी), एबीएस, साइड स्टैंड इंडिकेटर, ईसीओ इंडिकेटर, रियल-टाइम माइलेज, औसत माइलेज, एचएसवीसीएस (स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम), गियर पोजिशन, जैसे फीचर्स दिये हैं।

Java 42

रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने के लिए इस लिस्ट में जावा 42 का भी नाम आता है। हाल ही में कंपनी ने इसको नए कलर ऑप्शन और कुछ छोटे-बड़े बदलावों के साथ एक बार फिर 12 फरवरी को लांच किया था।

जावा फोर्टी टू के इंजन की बात करें तो इसके नए वेरिएंट में भी पहले की तरह ही 293 सीसी के लिक्विड-कूल्ड और फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन देखने को मिलता है।

इस बाइक का इंजन अधिकतम 27 बीएचपी की पावर आउटपुट और 27 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

हाल ही में अपडेट किये गए जावा 42 के नए मॉडल में कंपनी ने पहली बार सिंगल सिलेंडर इंजन में क्रॉस पोर्ट टैक्नोलॉजी का उपयोग किया है, जिसके फलस्वरूप अब बाइक पहले से ज्यादा बेहतर पर्फोरमेंस और टार्क कन्वर्ट करने में सक्षम है।

कीमत की बात करें तो जावा फोर्टी 1.60 लाख रुपये के एक्स-शोरूम प्राइज़ पर उपलब्ध है।के माता-पिता केरल के तिरुवल्ला से अमेरिका आ गए थे, जहां उनका जन्म हुआ था और वे पेशे से वकील हैं।

वह बाइडेन प्रशासन में वरिष्ठ पदों पर नियुक्त 20 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों में से एक हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button