Uncategorized

हजारों लोगों ने किया वित्तीय बचत के महत्व का एहसास : Tata AIA Survey

निष्कर्ष बताते हैं कि लोग कम उम्र से ही जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार दिखा रहे हैं

नई दिल्ली: टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस द्वारा 22-35 वर्ष के आयु वर्ग के भारतीयों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि हजारों लोगों ने एक स्वस्थ बचत व्यवस्था बनाए रखने के महत्व को महसूस किया है, भले ही बाहरी परिदृश्य अनिश्चित हो और हमेशा बदलने वाला हो।

यहां तक कि जब कोविड-19 की बार-बार आई लहरों ने देश और दुनिया को प्रभावित किया, तब भी चुने हुए आयु वर्ग के 64 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने महामारी के दौरान अपनी बचत को बनाए रखा या बढ़ाया।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने एक बयान में कहा, अगर कोई मिलेनियल्स को आगे आयु बैंड में तोड़ता है, तो परिणाम वास्तव में उत्साहजनक होते हैं – जबकि 30-35 वर्ष आयु वर्ग के 70 प्रतिशत लोगों ने और 22-25 वर्ष आयु वर्ग के 68 प्रतिशत लोगों ने बचत के अनुपात को बढ़ाया या बनाए रखा।

निष्कर्ष बताते हैं कि लोग कम उम्र से ही जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार दिखा रहे हैं।

महानगरों में रहने वाले लोगों ने बचत में उच्च स्तर दिखाया और उनमें से 93 प्रतिशत ने वित्तीय नियोजन की दिशा में अपना निर्णय लिया।

सर्वेक्षण में पाया गया, यह व्यवहार टियर 1 और 2 शहरों में उन लोगों के लिए मामूली था, जिनमें 89 प्रतिशत ने अपने वित्तीय निर्णय लिए।

दिलचस्प बात यह है कि मेट्रो और टियर 1 शहरों में उत्तरदाताओं का एक छोटा प्रतिशत वित्तीय विशेषज्ञों पर निर्भर था, जबकि टियर 2 में वे पूरी तरह से अपने पर निर्भर थे।

हालांकि, वित्तीय विवेक के प्रति उत्साहजनक आदतों के बीच, हजारों लोग अभी तक जीवन और स्वास्थ्य बीमा जैसे समाधानों के बारे में पूरी तरह से जागरूक नहीं हैं और इसे समझ नहीं पाए हैं।

जबकि 30-35 वर्ष आयु वर्ग के 57 प्रतिशत लोग जीवन बीमा के बारे में जानते थे, 22-25 वर्ष आयु वर्ग में से केवल 20 प्रतिशत ने इस पहलू की पुष्टि की।

इसी तरह, जब स्वास्थ्य बीमा की बात आई, तो 30-35 वर्ष आयु वर्ग के बीच 57 प्रतिशत लोग जीवन बीमा के बारे में जानते थे। लेकिन 22-25 वर्ष आयु वर्ग के बीच केवल 19 प्रतिशत ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।

कंपनी ने कहा कि यह स्पष्ट रूप से हजारों भारतीयों को सही जानकारी और बीमा के स्तर की समझ से लैस करने की जरूरत को इंगित करता है, क्योंकि वे जीवन के विभिन्न चरणों से गुजरते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker