हेल्थ

Diabetes को रखना है Control तो आम के पत्तों का करें सेवन

डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में सुधार। Blood Sugar Levels को बनाए रखने के लिए आम के पत्ते खासा असरदार है।

Diabetes Control: आजकल Diabetes की समस्या आम हो गई है। लाखों लोग इसकी चपेट में हैं। Diabetes से पीड़ित व्यक्ति के लिए एक साधारण जीवन जीना किसी चुनौती से कम नहीं है।

इसके लिए ज़रूरी है डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में सुधार। Blood Sugar Levels को बनाए रखने के लिए आम के पत्ते खासा असरदार है।

To keep diabetes under control, then consume mango leaves

आइए जानें आम के पत्तों के बारे में
Mango Leaves

आम के पत्तों में Mangiferin नमक Extract पाया जाता है जो ब्लड ग्लूकोस लेवल (Blood Glucose Level) को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही, आम के पत्ते इंसुलिन (Insulin) को बेहतर करने और Glucose को डिस्ट्रीब्यूट करने में भी सहायक हैं।

To keep diabetes under control, then consume mango leaves

इसलिए इन पत्तों को Blood Sugar Levels सामान्य करने के लिए अच्छा माना जाता है। आम के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो ये Pectin, Vitamin C और Fiber से भरपूर होते हैं और DiabetesCholesterol दोनों ही समस्याओं में खाए जा सकते हैं।

सेवन का तरीका

अब बात आती है ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने के लिए आम के पत्तों के सेवन की। Diabetes Diet में आम के पत्तों को शामिल करने के लिए आपको 10 से 15 आम के पत्तों (Mango Leaves) को पानी में अच्छे से उबालना होगा। उबल जाने के बाद इन पत्तों को पानी में जस का तस छोड़ दें और अगली सुबह छानकर खाली पेट इनका सेवन करें। कुछ महीने इन पत्तों के सेवन से आप अपने Sugar Levels को कई गुना कम होता पाएंगे।

To keep diabetes under control, then consume mango leaves

सुबह के समय खाली पेट आम के पत्तों को चबाना भी अच्छा होता है। हालांकि, कच्चे पत्ते कम से कम खाने चाहिए। इसलिए इन्हें उबालकर खाने पर अत्यधिक जोर दिया जाता है। आम के पत्तों के अलावा Diabetes में Balanced Diet  और एक्सरसाइज आपके Blood Sugar Levels को कम करने में मददगार साबित होगी।

Disclamer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। News Aroma इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

यह भी पढ़े: Uric Acid से चाहिए छुटकारा तो आजमाएं आयुर्वेदिक उपाय

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker