झारखंड

खूंटी में दो और तोरपा में बनेगा एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

खूंटी: जिले के लोगों को अब सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की (Super Specialty Hospital) चिकित्सा सुविधा के लिए रांची या दूसरे स्थानों पर जाना नहीं होगा।

लगभग एक वर्ष के बाद Khunti में ही लोगों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की (Super Specialty Hospital Facility) सुविधा मिलने लगी है।

इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा खूंटी में सौ-सौ बेड के दो क्रिटिकल केयर अस्पताल बनाये जायेंगे।

एक अस्पताल का निर्माण केंद्र सरकार द्वारा और दूसरे का राज्य सरकार द्वारा कराया जायेगा। प्रत्येक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण में 44.50 करोड़ 3पये की लागत आयेगी।

अपने कार्यालय में मंगलवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में (Press Confrence) उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि खूंटी के अलावा तोरपा में भी आठ करोड़ रुपये की लागत से 50 वेड वाले क्रिटिकल केयर अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है।

इन अस्पतालों में मरीजों को विश्व स्तर की सुविधा मिलेगी।

दो खूंटी और एक एंबुलेंस तोरपा में रहेगा

DC ने बताया कि अस्पताल में 20 आईसीयू, दो ऑपरेशन थियेटर, 10 इमरजेंसी बेड, चार डायलिसिस, छह MCH, छह HDI बेड और दस जेनरल बेड होंगे।

उन्होंने बताया कि जनवरी से अस्पताल निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है और लगभग 15 महीने में अस्पताल बनकर तैयार हो जायेगा।

उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा जिले को चार एंबुलेंस दिये गये हैं। इनमें दो खूंटी और एक एंबुलेंस (Ambulances) तोरपा में रहेगा।

खूंटी में बनेगा रिंग रोड

खूंटी शहर को जाम से मुक्त कराने को लेकर खूंटी में भी रिंग रोड का निर्माण कराया जायेगा। इस आशय का प्रस्ताव जिला प्रशासन ने सरकार को भेजा है।

DC ने बताया कि जिला प्रशासन तोरपा रोड के कुंजला मोड़ से कर्रा रोड तक नयी सड़क का निर्माण करायेगा, वहीं पतराटोली मोड़ से बिरहू होकर कर्रा रोड तक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार (National Highway Authority) सड़क निर्माण करायेगा।

उपायुक्त ने बताया कि तीन जगहों पर फ्लाई ओवर बनाने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया है।

पतराटोली से कमंता होकर आइओएल तक रिंग रोड के निर्माण का भी प्रस्ताव सरकार को दिया गया है। उन्होंने बताया की खूंटी में बाइपास सड़क का निर्माण भी जल्द कराया जायेगा।

परेवाघाघ और लतरातु में बनेगा स्टील रोप्स वूड ब्रिज

जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Famous Tourist Places) परेवाघाघ और लतरातु में स्टील रोप्स वूड ब्रिज का निर्माण कराया जायेगा।

उपायुक्त ने बताया तोरपा के पेरवाघाघ, कर्रा के लतरातु और रनिया प्रखंड के उलुंग जल प्रपात तक जाने वाली सड़क का निर्माण अब RCD करायेगा।

DC ने कहा कि केंद्र सरकार ने तेजस्विनी परियोजना को बंद कर दिया गया है, लेकिन परियोजना (Project) की उपयोगिता को देखते हुए खूंटी जिले में इस परियोजना को जिला प्रशासन चलायेगा।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में कृषि पार्क का (Agricultural Parks in Blocks) निर्माण कराया जायेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker