बिजनेस

Uber पर 14 मिलियन डॉलर यानी 1.4 करोड़ डॉलर का जुर्माना

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया (Australia) की एक अदालत ने बुधवार को उबर (Uber) टेक्नोलॉजी (Technology) इंक पर 14 मिलियन डॉलर (million dollars) यानी 1.4 करोड़ डॉलर का जुर्माना (Fine) लगाया है।

दरअसल, अदालत (Court) ने कैब (Cab) सुविधा देने वाली कंपनी (Company) उबर (Uber) को यात्रियों से बढ़ा-चढ़ाकर किराया लेने और यात्रा को रद्द करने पर शुल्क वसूलने का दोषी पाया है। हालांकि उबर पर लगाया गया जुर्माना (Fine) जितना मांगा गया था, उससे कम है।

उपभोक्ता कानून तोड़ने का आरोप

न्यायाधीश माइकल ह्यूग (Judge Michael Hugh) ने कहा कि उबर कंपनी ने अपनी सेवा में गलत तरह के बदलाव किए। साथ ही, कंपनी ने साल 2017 से 2021 के बीच कई यात्राओं को रद्द करने पर शुल्क वसूला था।

वहीं, साल 2020 में अपने सॉफ्टवेयर (Software) के अल्गोरीदम (Algorithm) में बदलाव कर अनुमानित किराए को भी बढ़ाया था।

न्यायाधीश (Judge) ने कहा कि इसलिए यूएस राइड-शेयरिंग ऐप (US Ride-Sharing App) निर्माता की ऑस्ट्रेलियाई (Australian) शाखा पर ग्राहकों को गुमराह करने और उपभोक्ता (Consumer) कानून को तोड़ने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

एसीसीसी ने की शिकायत

गौरतलब है, उबर के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा (Australian Competition) और उपभोक्ता आयोग (ACCC) ने अदालत में शिकायत दी थी।

हालांकि कंपनी पहले ही 26 मिलियन यानी 2.6 करोड़ डॉलर जुर्माने पर सहमत हो गई थी। लेकिन अदालत ने दोनों पक्षों द्वारा पेश किए गए सबूत पर्याप्त नहीं होने पर जुर्माने की राशि कम कर दी।

उबर ने मांगी माफी

उबर ने अपनी वेबसाइट (Website) पर एक पोस्ट (Post) कर आस्ट्रेलिया (Australia) के लोगों से माफी मांगी। साथ ही प्लेटफॉर्म (Platform) में सक्रिय तौर पर बदलाव किए जाने के बारे में भी जानकारी दी।

ग्राहकों को कितना नुकसान इसका पूरा अनुमान नहीं

अदालत ने कहा कि उबर की गलती से ग्राहकों (Customers) का कितना नुकसान हुआ इसका पूरा अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

हालांकि जो सबूत पेश किए गए, उनसे पता चलता है कि 0.5 फीसदी ग्राहकों ने यात्राओं (Trips) को रद्द करने पर शुल्क देने की वजह से यात्रा की।

अगर शुल्क लेने की धमकी नहीं दी जाती तो यह लोग यात्रा नहीं करते। वहीं, 89 फीसदी से ज्यादा बार उबर टैक्सी (the cab) ने किराए के अनुमानों को बढ़ाकर दिखाया, लेकिन उबर की कुल सवारी में से 1 फीसदी से भी कम ग्राहकों ने इस सेवा का उपयोग किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker