बिजनेसभारत

अडाणी ग्रुप का चेन्नई में पहला डेटा सेंटर शुरू

चेन्नई: Adani Group (अडाणी समूह) ने चेन्नई स्थित अपने विशाल डेटा सेंटर को खोलने की शुक्रवार को घोषणा की। अडाणी एंटरप्राइजेज  (Adani Enterprises) और एजकॉनेक्स के संयुक्त उद्यम अडाणीकॉनेक्स  (Adaniconex Joint Venture of Edgeconex) की ओर से चेन्नई में स्थापित डेटा सेंटर ‘चेन्नई-1 की औपचारिक रूप से शुरुआत हो गई है।

कंपनी ने इसकी जानकारी दी। कंपनी ने कहा, पहले चरण में यह परिसर 17 मेगावॉट (IT Capability) की पेशकश करेगा, इस पूरी क्षमता का इस्तेमाल कर 33 मेगावॉट तक बढ़ाया जाएगा।’’

आईजीबीसी प्लैटिनम रेटिंग वाला डेटा सेंटर स्थित

नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable energy)से संचालित डेटा सेंटर के द्वारा अडाणी समूह (Adani Group)ने तेजी से बढ़ते डेटा सेंटर बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की दिशा में कदम रखा है।

अडाणी समूह  (Adani Group) ने बंदरगाह, हवाई अड्डा, सीमेंट, पेट्रोरसायन और तांबा कारोबार के बाद डेटा सेंटर के क्षेत्र में विस्तार की योजना बनाई है। ‘चेन्नई 1 परिसर में तमिलनाडु का पहला पूर्व-प्रमाणित IGBC प्लैटिनम रेटिंग वाला डेटा सेंटर स्थित है।

विश्वसनीय एवं टिकाऊ डिजिटल ढांचे की जरूरत बढ़ी

यह 100 प्रतिशत तक नवीकरणीय ऊर्जा  (Renewable energy) से लैस होगा।कंपनी के बयान के मुताबिक, इस क्षेत्र के सर्वाधिक उन्नत सह-स्थल वाले परिसरों में से एक के तौर पर चेन्नई 1 परिसर सात चरणों वाली सुरक्षा प्रणाली के साथ सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना को भौतिक सुरक्षा मुहैया कराएगा।

अडाणीकॉनेक्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) जयकुमार जनकराज ने कहा कि भारत में डेटा सृजन एवं उपभोग में जबर्दस्त वृद्धि की संभावना दिख रही है। इससे एक विश्वसनीय एवं टिकाऊ डिजिटल ढांचे की जरूरत बढ़ी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker