एडीएचएम 2020 : बेलिहू, गेमेचू खिताब की रक्षा करेंगे

नई दिल्ली: रेस प्रोमोटर्स प्रोकैम इंटरनेशनल ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा चैम्पियन एंडामलाक बेलिहू और सेहे गेमेचू अपना खिताब बचाने के लिए एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में लौट रहे हैं और ये दोनों धावक 29 नवम्बर को इस प्रतिष्ठित वल्र्ड एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रेस के 16वें एडिशन में भागते हुए दिखेंगे।

इयिथोपियाई जोड़ी भारत की राजधानी में अभूतपूर्व लगातार तीसरी जीत का लक्ष्य लेकर चल रही है।

रेस से एक सप्ताह पहले 22 साल के होने जा रहे बेलिहू ने कहा, मैं अभी इथियोपाई राजधानी आदिस अबाबा में अभ्यासरत हूं। बीते कुछ महीनों से अभ्यास का सिलसिला जारी है। दिल्ली में फिर से रोड रेसिंग का मौका मिल रहा है और इसके लिए मैं आयोजकों का धन्यवाद करना चाहता हूं।

बेलिहू के हमवतन गुये एडोला के नाम एडीएचएम का कोर्स रिकार्ड है। साल 2014 में एडोला ने 59.06 मिनट के साथ यह रिकार्ड बनाया था लेकिन बेलिहू दो मौकों पर- एक बार 2018 में 59.18 मिनट और फिर 2019 में 59.10 मिनट के साथ इस रिकार्ड के करीब आ चुके हैं।

बेलिहू इस साल दिल्ली की सड़कों पर नया कीर्तिमान स्थापित करना चाहेंगे और साफ तौर पर उनका लक्ष्य इस साल रेस को 59 मिनट से कम समय में निपटाना और एडीएचएम के इतिहास का सबसे सफल धावक बनना होगा। साल 2017 में इस रेस में डेब्यू करते हुए बेलिहू ने दूसरा स्थान हासिल किया था।

इस साल एडीएचएम के इलीट वर्ग में कुल 13 पुरुष हैं और इन सबने एक घंटे के भीतर हाफ मैराथन पूरा किया है और इनमें से पांच को बेलिहू से भी तेज रहे हैं। इन्हीं में एडोला भी हैं, जो छह साल के बाद फिर से दिल्ली लौट रहे हैं।

एडीएचएम 2020 में हिस्सा ले रहे 13 इलीट धावकों में सबसे तेज बहरीन के 2018 वलर्ड एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले अब्राहम चेरोबेन हैं, जिनके नाम डिस्टेंस रनिंग का 58.40 मिनट का एशियाई रिकार्ड है।

इसके अलावा इथियोपाई के एमडेवर्क वालेलेगन तथा मुख्तार एडरिस पर भी सबकी नजरें रहेंगी। वालेलेगन ने बीते साल दिल्ली में दूसरा स्थान हासिल किया था और बीते महीने आयोजित वल्र्ड एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैम्पियनशिप्स में कांस्य पदक जीता था। वहीं, मुख्तार 2017 तथा 2019 में 5000 मीटर वल्र्ड चैम्पियन रहे हैं। वह इस साल मैराथन में डेब्यू कर रहे हैं।

बीते साल गेमेचू ने 2018 की तुलना मे अपना महिला कोर्स रिकार्ड कम से कम 50 सेकेंड के अंतर से सुधारा था। वह उस साल 66 मिनट में रेस पूरी करने में सफल रही थीं। इस साल गेमेचू इससे भी तेज भागना चाहेंगी लेकिन इसके लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ सकता है क्योंकि कोविड-19 के कारण अन्य एथलीटों की तरह उन पर भी विपरीत असर पड़ा है।

दिसम्बर में 22 साल की होने जा रहीं गेमेचू ने कहा,कोविड-19 ने दुनिया भर के हर एक इंसान की जिंदगी को प्रभावित किया है और मैं भी इससे अछूती नहीं रही हूं। इससे मेरा ट्रेनिंग प्रभावित हुआ है।

महामारी के शुरूआती दिनों में हम सबको संक्रमित होने का डर रहता था लेकिन बाद में हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन से सलाह लेने के बाद अभ्यास करना शुरू किया। मैंने अपनी व्यक्तिगत ट्रेनिंग शुरू की और अब मैं दिल्ली में दौड़ने के लिए उस्ताहित भी हूं और रोमांचित भी हूं।

इस साल गेमेचू का सामना कई शानदार प्रतिद्वंदियों से होगा और यह कहने मे कोई शक नहीं कि एडीएचएम के इतिहास का सबसे सशक्त महिला इलीट लाइनअप इस साल देखने को मिल रहा है, जहां सात एथलीटों का समय 67 मिनट के भीतर का है।

गेमेचू की दो प्रतिद्वंदियों के तौर पर येलेमजेरेफ येहूलालाव और नेस्टानेट गुदेता का नाम लिया जा सकता है।

इन फार्म येहूलालावने एडीएचएम 2019 में दूसरा स्थान हासिल किया था और वह गेमेचू से सिर्फ एक सेकेंड पीछे रही थी। इसके बाद येहूलालाव ने बीते महीने वलर्ड एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैम्पियनशिप मे तीसरा स्थान हासिल करते हुए यह बताया था कि वह डिस्टेंस रनिंग की उभरती हुई स्टार हैं।

पुरुष एवं महिला रेसों के लिए पहले स्थान के लिए पुरस्कार राशि 27 हजार डालर है र इस साल इस आयोजन की कुल पुरस्कार राशि 233.270 डालर है।

एडीएचएम 2020 में इस साल 60 इलीट और भारतीय धावक एक्शन में दिखेंगे। पारंपरिक रूप से रेस की शुरूआत और समापन जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम पर होगा। यह इवेंट इस साल बायो सेक्योर बबल के आयोजित होगा।

इस साल के संस्करण के लिए गैर इलीट प्रतिभागियों के पास एडीएचएम रेस वीक (25 से 29 नवम्बर तक, एडीएचएम एप्प का उपयोग करते हुए, 25 नवम्बर को 0000 बजे से 29 नवम्बर को 23.59 बजे तक) में हिस्सा लेने का आब्शन होगा।

एक प्रतिभागी इस टाइम फ्रेम में अपनी सुविधानुसार कही भी और कभी रेस में हिस्सा ले सकता है। इसके लिए वे एक खासतौर पर तैयार एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्प को कैसे डाउनलोड करना है और कैसे इसका उपयोग करना है, इसकी जानकारी एडीएचएम 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर से हासिल की जा सकती है।

Back to top button