झारखंड

जगरनाथ महतो के निधन के बाद डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने को लेकर तैयारियां शुरू, निर्वाचन पदाधिकारी ने…

रांची: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन (Jagarnath Mahto Death) के बाद गिरिडीह के डुमरी विधानसभा सीट (Dumri Assembly Seat) खाली हो गई है।

ऐसे में पर उपचुनाव कराने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। उपचुनाव को लेकर निर्वाचन पदाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) से अनुशंसा की है।

रवि कुमार ने उपचुनाव कराने की अनुशंसा भारत निर्वाचन आयोग से की

बता दें कि विधानसभा सचिवालय (Assembly Secretariat) से रिक्ति संबंधी चिट्ठी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजा गया था। जिसके बाद CEO के रवि कुमार ने उपचुनाव कराने की अनुशंसा भारत निर्वाचन आयोग से की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) द्वारा भेजे गये अधिसूचना की प्रति संलग्न करते हुए इस सीट पर संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप उपचुनाव कराने का आग्रह भारत निर्वाचन आयोग से किया है।

छह माह के भीतर चुनाव कराने का प्रावधान

गौरतलब है कि निर्वाचन नियमावली (Election Rules) के अनुसार, किसी भी विधानसभा की सीट (Assembly Seat) के असमय, किसी भी वजह से खाली होने पर छह माह के भीतर, वहां उपचुनाव कराये जाने का प्रावधान है।

जगरनाथ महतो का निधन 06 अप्रैल को चेन्नई के MGM में इलाज के दौरान हो गया था। उनके निधन के बाद यह Seat खाली हो गयी। ऐसे में इस साल 06 अक्टूबर से पहले उपचुनाव (By-Election) होना जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker