हेल्थ

बेशक खाना है तो अपने भोजन में शामिल कीजिए दही को, मगर इसके कारण…

बेशक दही (Curd) हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और कई प्रकार से यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है, लेकिन इसके नकारात्मक पहलुओं को भी हमें जानना चाहिए।

Benefits of Curd: बेशक दही (Curd) हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और कई प्रकार से यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है, लेकिन इसके नकारात्मक पहलुओं को भी हमें जानना चाहिए।

दही में Protein, Carbohydrate, Potassium, Phosphorus, Sugar, Calcium, Iron Magnesium, Vitamin B6, Vitamin C, Vitamin A, Vitamin A सहित बड़े ही गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी और फायदेमंद हैं। दही हर किसी की सेहत के लिए सही नहीं होता।

Yoghurt Vs Curd: Are They Different Or Same?: HealthifyMe

कुछ लोगों को उनकी बीमारियों की वजह से या अधिक मात्र में दही लेने की वजह से नुकसानदेय भी हो सकता है, जिसके कारण शरीर में जकड़न, जोड़ों का दर्द, सांस फूलना, कब्ज सहित कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

दही में प्रचुर मात्रा में यूरिक एसिड

6 Food Items That You Should Stop Eating With Curd

Dietitian Expert के अनुसार दही में मौजूद कुछ ऐसे तत्त्व हैं जो कुछ लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। ऐसे लोगों को दही से परहेज करना चहिए या कम मात्रा में खाना चहिए।

दही में प्रचुर मात्रा में Uric Acid पाया जाता है। इस कारण यूरिक एसिड के मरीजों को दही खाने से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा नहीं करने पर सूजन, गठिया का दर्द घुटनों का दर्द, जोड़ो का दर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं।

दही की तासीर ठंडी होती है इस कारण अस्थमा से ग्रशित लोगों को दही से परहेज रखना चहिए। ठंडी तासीर होने की वजह से सर्दी जुकाम की समस्या बढ़ जाती है। दही में Probiotics होता है जो शरीर की गर्मी को ठीक करता है, लेकिन कई केसों में यह Bloating और गैस का कारण भी बनता है, क्योंकि दही देरी से पचता (Digestion) है।

ऐसे में पेट फूलने लगता है, इसलिए ऐसे रोगियों को कम मात्रा में ही दही का सेवन करना चहिए या नहीं खाना चाहिए। दही में कई तरह की चीजें पाई जाती हैं जिनमें Saturated Fat, Advanced Glycation की वजह से हड्डियों का घनत्व कम होता है और घुटनों का दर्द, सूजन जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

किन्हें दही नहीं खानी चाहिए

Curd decoded: How good is dahi for you, really? - Hindustan Times

दही देर से पचता है इस कारण जिन लोगों को Digestion की प्रॉब्लम होती है वो लोग दही का सेवन कम मात्रा में करें। ऐसा नहीं करने पर कब्ज की समस्या बनने लगती है।

बता दें कि गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बढ़ते तापमान और उससे होने वाली समस्याओं जैसे थकान, कमज़ोरी, पसीना स्किन प्रॉब्लम जैसी कई तरह की प्रॉब्लम गर्मियों के दिनों में होती हैं।

ऐसे में लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं, जिनकी तासीर ठंडी होती है, ताकि शरीर को ठंडक मिल सके। सावधानी यह बरतनी चाहिए कि आप अपने भोजन में वैसी चीजों को शामिल करें ताकि सेहत संतुलित बनी रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker