SBI की ब्रांच में मिले नकली नोट, RBI ने कराया बैंक अधिकारियों के खिलाफ केस

News Aroma Desk

Fake Notes Found in SBI Branch Fatehpur: भारतीय स्टेट बैंक फतेहपुर (State Bank of India Fatehpur) की शाखा में भारी मात्रा में जाली नोट पकड़े जाने का मामला सामने आया है।

इस घटना के सामने आने के बाद RBI कानपुर अनुभाग के अधिकारी ने शाखा प्रबंधक सहित अन्य कर्मचारियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुटी है। FIR से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इस समय जाली नोट अधिक संख्या में पाए जा रहे हैं।

पहले भी मिल चुके हैं नकली नोट

RBI कानपुर अनुभाग के अधिकारी IPS गहलौत ने सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। दर्ज हुई FIR के मुताबिक बीते 27 मई को एसपी ने SBI में बड़ी मात्रा में जाली नोट पकड़े थे।

उन्होंने इसकी रिपोर्ट बनाकर RBI को भेजी थी। फरवरी 2024 में SBI छीपीटोला से करेंसी चेस्ट RBI को भेजा गया था। इसमें 22 हजार रुपये के नोट नकली निकले थे।

कर्मचारियों में हड़कंप

रिपोर्ट के आधार पर IPS गहलौत ने बुधवार रात सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया। FIR से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इस समय जाली नोट अधिक संख्या में पाए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई इतने गुपचुप तरीके से थी कि किसी को भनक तक नहीं लगी। FIR दर्ज होने के बाद से SBI फतेहपुर में तैनात अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप मचा गया।

RBI कानपुर ने दर्ज कराई FIR

बता दें, मई 2023 में कमला नगर के रहने वाले एक सराफा कारोबारी ने SBI छीपीटोला बैंक (Chhipitola Bank) में 2। 85 करोड़ रुपये जमा कराए थे। जिनमें दो-दो हजार रुपये के नकली 13 नोट निकले थे।

मई 2023 में कमला नगर के रहने वाले एक सराफा कारोबारी ने SBI छीपीटोला बैंक में 2। 85 करोड़ रुपये जमा कराए थे। जिनमें दो-दो हजार रुपये के नकली 13 नोट निकले थे।

इस मामले में कारोबारी का बेटा पकड़ा गया था। इसके अलावा दिसंबर 2023 में संभल पुलिस ने 1। 37 लाख रुपये के 500-500 रुपये के नकली नोट छापने वाला गैंग पकड़ा गया था।

x