विदेश

अमेरिका, चीन, उत्तर कोरिया, कोरियाई युद्ध के अंत पर सहमत हुए

कैनबरा: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका, चीन और उत्तर कोरिया सैद्धांतिक रूप से 1950-53 के कोरियाई युद्ध को समाप्त करने की घोषणा पर सहमत हैं।

सियोल इसे पूरा करने में मदद करेगा।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मून ने कैनबरा में द्विपक्षीय शिखर वार्ता के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

राष्ट्रपति ने युद्ध के अंत की घोषणा का जिक्र करते हुए कहा, जिसे उन्होंने खुद प्रस्तावित किया था, अमेरिका, चीन और उत्तर कोरिया ने सैद्धांतिक रूप से अपने समझौते को व्यक्त किया है।

हालांकि, क्योंकि उत्तर कोरिया पूर्व शर्त के रूप में उत्तर के प्रति अमेरिका की शत्रुतापूर्ण नीति को मौलिक रूप से वापस लेने की मांग कर रहा है, इसलिए हम बातचीत में प्रवेश करने में सक्षम नहीं हैं।

मून ने कहा कि उनकी सरकार पार्टियों को एक समझौते पर लाने के लिए अंत तक काम करेगी।

युद्ध के दौरान, अमेरिका ने उत्तर कोरिया के आक्रमण को रोकने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ लड़ाई लड़ी, जिसे चीन का समर्थन प्राप्त था।

यह संघर्ष एक युद्धविराम में समाप्त हुआ।

मून ने कहा, युद्ध के अंत की घोषणा अंतिम लक्ष्य नहीं है।

लगभग 70 सालों से जारी अस्थिर युद्धविराम शासन के अंत को इंगित करने के शीर्ष पर यह दक्षिण, उत्तर और अमेरिका के बीच वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए गति के रूप में काम कर सकता है।

उत्तर में मून के शुरूआती राजनयिक प्रयासों ने जून 2018 में सिंगापुर में एक अभूतपूर्व वाशिंगटन-प्योंगयांग शिखर सम्मेलन का नेतृत्व किया, जिससे उत्तर के परमाणु हथियार कार्यक्रम को खत्म करने के प्रयासों में सफलता की उम्मीद जगी है।

हालांकि, फरवरी 2019 में हनोई में दूसरे यूएस-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के बिना किसी सौदे के समाप्त होने के बाद वार्ता रुक गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker