अजब गज़ब

OMG! इस बुजुर्ग ने 29 माह में ले लिये कोविड के 217 टीके, फिर…

मेडिकल साइंस के लिए आज यह एक अजीब किस्म का अचंभा बन गया है कि डॉक्टर की Advice के खिलाफ जर्मनी के 62 साल के एक बुजुर्ग ने 29 माह में Covid के 217 टीके ले लिये।

Covid Vaccines: मेडिकल साइंस के लिए आज यह एक अजीब किस्म का अचंभा बन गया है कि डॉक्टर की Advice के खिलाफ जर्मनी के 62 साल के एक बुजुर्ग ने 29 माह में Covid के 217 टीके ले लिये।

हैरानी की बात यह है कि इतनी खुराकों के बाद भी उनकी प्रतिरोधक प्रणाली पर साइड इफेक्ट नहीं हुआ।

जांच के बाद वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया कि बुजुर्ग की प्रतिरोधक प्रणाली पूरी तरह से सक्रिय है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह के अति टीकाकरण का प्रतिरक्षा प्रणाली पर क्या प्रभाव पड़ता है।

अजीब किस्म का अचंभा, इस बुजुर्ग ने 29 माह में ले लिये कोविड के 217 टीके, फिर… Covid Vaccines A strange surprise, this elderly man took 217 Covid vaccines in 29 months, then…

कुछ वैज्ञानिकों की राय थी कि Antigen की आदत पड़ने के बाद प्रतिरक्षा कोशिकाएं कम प्रभावी हो जाएंगी। हालांकि, द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बुजुर्ग की प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह सक्रिय है।

जर्मनी में कोविड-19 से बचाव के लिए छह करोड़ से अधिक टीका लगाया गया। जर्मनी में Friedrich-Alexander University of Erlangen-Nurnberg (FAU) की एक टीम द्वारा जांच किए गए व्यक्ति ने निजी कारणों से टीके की 217 खुराक लगवाने का दावा किया है। इनमें 134 खुराक लगवाने की आधिकारिक पुष्टि हुई है।

अजीब किस्म का अचंभा, इस बुजुर्ग ने 29 माह में ले लिये कोविड के 217 टीके, फिर… Covid Vaccines A strange surprise, this elderly man took 217 Covid vaccines in 29 months, then…

वैज्ञानिक यह विश्लेषण करना चाहते थे कि यदि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एक विशिष्ट एंटीजन के संपर्क में कई बार आती है तो क्या होता है। FAU के किलियन शॉबर ने बताया, ‘HIV or Hepatitis B जैसे पुराने संक्रमण में ऐसा हो सकता है, जो नियमित रूप से उभर सकते हैं।’ डॉक्टरों के लिए बॉडी के इम्यून सिस्टम पर पड़ने वाले प्रभाव का यह एक रिसर्च का विषय हो गया है

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker