खेल

भारत में नयी गेंद का सामना करना चुनौतीपूर्ण होगा: तेम्बा बावुमा

तिरुवनंतपुरम: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के कप्तान तेम्बा बावुमा (Captain Temba Bavuma) ने भारत (India) के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 (T – 20) श्रृंखला से पहले कहा कि उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती पारी के शुरुआती ओवरों में स्विंग होती तेज गेंदों का सामना करने की होगी।

बावुमा ने भारतीय टीम कि की तारीफ

बावुमा ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले मैच में हार का सामना करने के बाद तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को 2-1 से जीतने पर भारतीय टीम की तारीफ की।

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप (World Cup) से पहले यह श्रृंखला दोनों देशों के लिए काफी अहम है।
बावुमा ने श्रृंखला की शुरुआत की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘ (भारत में) नयी गेंद के गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होगा।
वे गेंद को काफी अधिक स्विंग करते है।
हम दक्षिण अफ्रीका में जिन परिस्थितियों के आदी है यहां भारतीय गेंदबाज उससे ज्यादा गेंद को स्विंग कराते है।’’

भुवनेश्वर और बुमराह जैसे गेंदबाज नयी गेंद से हमेशा मुश्किल चुनौती पेश करेंगे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि भारतीय टीम (Indian Team) के तेज गेंदबाज (Fast Bowler) ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके। तीसरे टी20 मैच में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने सात ओवर में 79 रन लुटाये।
इस श्रृंखला में आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल बुरी से तरह से विफल रहे।

बावुमा ने कहा, ‘‘हमे यहां सफल होने के लिए शुरुआती ओवरों में विकेट गंवाने से बचना होगा। भुवनेश्वर और बुमराह जैसे गेंदबाज नयी गेंद से हमेशा मुश्किल चुनौती पेश करेंगे।’’

इस श्रृंखला के भुवनेश्वर को विश्राम दिया गया है।
ऐसे में तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी बुमराह, उमेश यादव (Umesh Yadav), हर्षल (Harshal) और अर्शदीप सिंह (Arsh Deep Singh) पर होगी।

विराट कोहली (Virat Kohli) के लय में आने और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की तेज शुरुआत से भारतीय बल्लेबाजी हालांकि मजबूत दिख रही है।

बावुमा ने कहा, ‘‘ रोहित और विराट बड़े नाम है। उनके साथ भी टीम में कई और अच्छे खिलाड़ी है। आप देख चुके है कि उन्होंने कैसे अपने प्रदर्शन से टीम का आत्मविश्वास बढ़ाया।’’

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने कहा, ‘‘ हम भारत के खिलाफ खुलकर खेलेंगे । हम सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। आप उन लोगों से टीम में काफी आत्मविश्वास और ‘एक्स-फैक्टर’ लाने की उम्मीद करते हैं।’’

बावुमा ने पांच मैचों की पिछली श्रृंखला के 2-2 से बराबरी रहने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ पिछली बार जब हम यहां थे तो हमने चुनौतियों का बहुत अच्छा जवाब दिया था। हम उम्मीद करते हैं कि यह एक प्रतिस्पर्धी और अच्छी श्रृंखला होगी। विश्व कप से पहले यह आखिरी श्रृंखला है। ऐसे में हम टीम की खामियों को दूर करने की कोशिश करेंगे।’’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker