झारखंड

Ganga Vilas Cruise : दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 23 जनवरी को पहुंचेगा झारखंड

रांची: दुनिया का सबसे लंबा भारतीय क्रूज (Longest Indian Cruise) 23 जनवरी की शाम साहिबगंज पहुंचेगा। यहां पर्यटक रात्रि विश्राम करेंगे और फिर सुबह अपने गंतव्य के लिए रवाना हो जाएगा।

क्रूज के पर्यटकों के लिए साहिबगंज (Sahibganj) में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।

साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव (Ramniwas Yadav) ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा बंदोबस्त सहित अन्य तैयारी की गई हैं।

इसे लेकर पदाधिकारियों के साथ उन्होंने समदा बंदरगाह के पास सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। DC ने बताया कि 23 जनवरी रात में साहिबगंज में रुकने के बाद क्रूज पर उपस्थित मेहमानों के लिए स्थानीय कल्चरल एक्टिविटीज के कार्यक्रम भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi  13 जनवरी को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रिवर क्रूज को रवाना करेंगे। वह 51 दिनों में अपनी यात्रा पूरी कर डिब्रूगढ़ पहुंचेगा।

Ganga Vilas Cruise : दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 23 जनवरी को पहुंचेगा झारखंड - Ganga Vilas Cruise: The world's longest river cruise will reach Jharkhand on January 23

इसमें तीन डेक और 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट्स हैं

एक्सपर्ट का मानना है कि यह क्रूज भारत के लिए रिवर क्रूज (River Cruise) पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करेगा। यह बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा करेगा।

Ganga Vilas Cruise : दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज 23 जनवरी को पहुंचेगा झारखंड - Ganga Vilas Cruise: The world's longest river cruise will reach Jharkhand on January 23

एमवी गंगा विलास शिप (MV Ganga Vilas Ship) 62 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी है। इसमें तीन डेक हैं और 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट्स हैं, जिनमें सभी सुविधाएं हैं।

क्रूज की पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ (Dibrugarh) की यात्रा का आनंद उठाएंगे। डिब्रूगढ़ में MV गंगा विलास के आगमन की अपेक्षित तारीख एक मार्च, 2023 निर्धारित है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker