हेल्थ

Health Tips : डाइटिशियन ने बताया मीठा खाने का ये टिप्स

नई दिल्ली: Health Experts के अनुसार डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patients) भी कभी-कभी कम मात्रा में मिठाइयों का लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसा उन मरीजों को ही करना चाहिए, जिनका ब्लड शुगर कंट्रोल में हो।

अनकंट्रोल ब्लड शुगर (Uncontrolled Blood Sugar) वाले मरीजों को मिठाई बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है। मिठाई खाने से पहले लोगों को शुगर लेवल चेक कर लेना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को मिठाई खाने से पहले फाइबर और प्रोटीन (Fiber and Protein) से भरपूर फूड्स खाने चाहिए। उसके बाद फैट और कार्बोहाइड्रेट्स (Fat and Carbohydrates) वाली चीजें खानी चाहिए।

Health Tips : डाइटिशियन ने बताया मीठा खाने का ये टिप्स-Health Tips: Dietician told these tips to eat sweets

लंच करने के बाद ही खानी चाहिए मिठाइयां

इसके बाद ही मिठाई खानी चाहिए। ऐसा करने से आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) पर मिठाई का अत्यधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप मिठाई का आनद भी ले सकेंगे।

हालांकि मिठाई की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए, वरना आपको नुकसान हो सकता है। डाइटिशियन की मानें तो डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patients) कभी भी खाली पेट मिठाइयां न खाएं। इससे शुगर लेवल में अचानक उछाल आ सकता है।

शुगर के मरीजों को ब्रेकफास्ट या लंच (Breakfast or Lunch) करने के बाद ही मिठाइयां खानी चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) में रहेगा और कोई कॉम्प्लिकेशन भी पैदा नहीं होगी।

कई लोग सुबह-सुबह मिठाई खाने की गलती करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग शाम या रात के वक्त फंक्शन में जाते हैं, तो बिना मिठाई खाए उनसे रहा नहीं जाता है।

Health Tips : डाइटिशियन ने बताया मीठा खाने का ये टिप्स-Health Tips: Dietician told these tips to eat sweets

रात के वक्त मिठाई से बनाएं दूरी

जो लोग शुगर के मरीज हैं, उन्हें रात के वक्त मिठाई बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। रात के वक्त मिठाई खाने से शुगर के मरीजों को नींद आने में परेशानी हो सकती है।

इसके अलावा रात में बार-बार पेशाब (Frequent Urination) जाना पड़ेगा। इसके अलावा अगले दिन वॉमिटिंग हो सकती है। ऐसे में रात के वक्त मिठाई से दूरी बनाएं।

डाइटिशियन (Dietician) की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को सूखी मिठाइयां खानी चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स और मीठे जूस को Avoid करना चाहिए। लिक्विड शुगर तेजी से ब्लड शुगर बढ़ा सकती है।

Health Tips : डाइटिशियन ने बताया मीठा खाने का ये टिप्स-Health Tips: Dietician told these tips to eat sweets

मीठा खा लें तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर

टाइप 1 डायबिटीज और इंसुलिन (Type 1 Diabetes And Insulin) लेने वालों को किसी तरह की मिठाई नहीं खानी चाहिए। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है, उन्हें मिठाई नहीं खानी चाहिए।

ऐसा करने से पहले उन्हें Doctor की सलाह लेनी चाहिए। बता दें कि डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी से जूझ रहे लोग अगर मीठा खा लें, तो उनका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए शुगर के मरीजों को मीठे से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker