हेल्थ

सेहत के लिए गर्म पानी है फायदेमंद, मगर बार-बार पीने से बढ़ सकती है परेशानी…

Health Desk: पानी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है, रोज उचित मात्रा में पानी पीना कई लाभ भी देते हैं।

वहीं कई लोग नॉर्मल पानी या ठंडे पानी की जगह गर्म पानी का सेवन करते हैं। कई लोग खाना खाने के बाद गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। कुछ ऐसे हैं, जो पूरे दिन गर्म पानी का सेवन करते हैं। हालांकि, गर्म पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

गर्म पानी पीने से शरीर DETOX होता है और कई विषैली चीजें निकल जाती हैं, लेकिन कई बार फायदे करने वाली चीजें भी नुकसान पहुंचाने लगती हैं।

अगर आप हर समय गर्म पानी पीते हैं, तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और आपको इनकी जानकारी होनी चाहिए। सर्दी के मौसम में पूरे दिन गर्म पानी का सेवन करने से क्या-क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं।

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान

जलन होना

तेज गर्म पानी पीने से मुंह, गला और पाचन में जलन हो सकती है। इसलिए गर्म पानी की बजाय गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए।

Dehydration का बन सकती है कारण

अगर ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है। तेज गर्म पानी पीने से शरीर में लिक्विड की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती है।

पाचन हो सकता है प्रभावित

जिन्हें पाचन में पहले से ही समस्या है, उन्हें तेज गर्म पानी नहीं पीना चाहिेए। क्योंकि ये आपके पेट की लेयर में जलन होती है, जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं आती हैं।

शरीर में Mineral Imbalance

लंबे समय से आप अगर तेज गर्म पानी पी रहे हैं, तो बॉडी में जरूरी मिनरल्स की कमी आन लगती है। क्योंकि गर्म पानी के सेवन से ज्यादा पसीना आता है और शरीर में लिक्विड कम होने लगते है और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस होता है।

स्किन Dryness

तेज गर्म पानी पीने से शरीर में पानी की कमी से ड्राईनेस आने लगती है। आपका चेहरा, लिप्स और पूरे शरीर पर खुश्की भी हो सकती है। शरीर पर खुजली भी होने लगती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker