झारखंड

झारखंड में मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना है तो आज से भरें फॉर्म, जानिए कब होगी परीक्षा…

रांची: झारखंड में मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2023 (Chief Minister Medha Scholarship Scheme Exam 2023) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सातवीं क्लास के ऐसे बच्चे, जिन्हें 55% अंक फाइनल में आए हैं, आज ही यानी 20 मई से 9 जून तक अप्लाई कर सकते हैं।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी झारखंड अधिविद्य परिषद (JAC) ने इस संबंध में सूचना जारी की है। इस छात्रवृत्ति योजना के लिए 24 जून को परीक्षा होगी और अभ्यर्थी 19 जून से Admit Card Download  कर सकते हैं। बताया गया है कि एक जिले से अधिकतम चार सौ छात्र चुने जाएंगे।

कब से कब तक मिलेगी कितनी छात्रवृत्ति

इस योजना के तहत चयनित प्रत्येक छात्र को नौंवी से 12वीं कक्षा तक 12 हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति (Scholarship) मिलेगी। छात्रवृत्ति मिलने की यह शर्त है कि छात्रों को नवम, दशम व 11वीं कक्षा में 60 फीसदी अंक प्राप्त करना होगा।

आकांक्षा में नामांकन प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि (Scholarship Amount) की 50 फीसदी राशि दी जाएगी। परीक्षा का आयोजन खंड एक और खंड दो में होगा। सवालों का जवाब OMR Seat पर देना होगा।

झारखंड में मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना है तो आज से भरें फॉर्म, जानिए कब होगी परीक्षा…-If you want to take advantage of the Chief Minister Scholarship Scheme in Jharkhand, then fill the form from today, know when the exam will be held…

इस प्रकार करना है अप्लाई

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको Jharkhand academic council Ranchi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद Website का मुख्य पेज खुलेगा और स्कॉलरशिप ऑनलाइन (Scholarship Online) आवेदन का Link खोजना होगा.

Link पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलेगा।

यहां अपना Basic Details भरना होगा।

फिर इसके बाद Communication Details भरना होगा।

आगे फिर Documents Upload करना होगा। अंत में Submit पर क्लिक करना होगा।

याद रखें ये महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन की शुरुआत – 20 मई

आवेदन की अंतिम तिथि – 09 जून

प्रवेश पत्र डाउनलोड करना – 19 जून

परीक्षा तिथि – 24 जून

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker