टेक्नोलॉजी

भारत के 50% यूजर्स बिना किसी कारण के चलाने लगते हैं अपना स्मार्टफोन, 1 दिन में…

एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो में से एक (50 %) भारतीय यूजर्स (Indian Users) बिना किसी वजह के अपना स्मार्टफोन (Smartphones) चलाने लगते हैं।

Indian Users Using Smartphones: एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दो में से एक (50 %) भारतीय यूजर्स (Indian Users) बिना किसी वजह के अपना स्मार्टफोन (Smartphones) चलाने लगते हैं।

ग्लोबल मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) के अनुसार, एक सामान्य Smart Fone यूजर दिन में 70-80 बार फोन उठाता है।

50 प्रतिशत यूजर्स को यह पता ही नहीं होता है कि वे फोन क्यों उठा रहे

Center for Customer Insights India की लीड कनिका सांघी ने कहा, ”हमारे रिसर्च में, हमने देखा है कि लगभग 50 प्रतिशत यूजर्स को यह पता ही नहीं होता है कि वे फोन क्यों उठा रहे हैं। इसकी पीछे के वजह उनकी बार-बार फोन के इस्तेमाल करने की आदत हैं।

रिपोर्ट 1,000 से ज्यादा यूजर्स के क्लिक/स्वैप डेटा और पूरे भारत में किए गए Consumer Interview पर आधारित हैं।

इसके अलावा, रिपोर्ट में पाया गया कि 45-50 प्रतिशत समय कंज्यूमर्स को टास्क पूरा करने के बारे में स्पष्ट जानकारी होती है और 5-10 प्रतिशत मामलों में कंज्यूमर्स को आंशिक स्पष्टता है।

BCG की सीनियर पार्टनर और Managing Director निमिषा जैन ने कहा, ”स्मार्टफोन तेजी से बढ़ रहे हैं, हाल ही में मीडिया और इंडस्ट्री इवेंट्स में ‘एआई ऑन डिवाइस’ या ‘App-less Experience Through Gen AI’ जैसे थीम्स पर चर्चा हुई है, जो उस विकास का एक प्रमाण है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो कंटेंट (Short Form/Long Form) को स्ट्रीम करना पसंद करते हैं। उनका 50-55 प्रतिशत समय स्ट्रीमिंग ऐप्स पर, सामाजिक मेलजोल (Text/Call), शॉपिंग, सर्चिंग (ट्रैवल, जॉब्स, हॉबी आदि के बारे में जानकारी के लिए) और गेमिंग पर बीतता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker