टेक्नोलॉजी

सिर्फ इंस्टाग्राम की खासियत को ही नहीं देखें, जानिए जरा इसके फिशिंग घोटाले को

Instagram Phishing Scam: बेशक आज के समय में लोगों के बीच Social Media का आकर्षण बढ़ गया है लेकिन इसके नकारात्मक पहलुओं को भी ध्यान में रखना जरूरी है। निश्चय ही Instagram सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

Instagram का इस्तेमाल यूजर्स फोटो शेयर करने और वीडियो देखने के लिए बड़े पैमाने पर करते हैं। लेकिन इस समय Instagram पर एक बड़ा फ़िशिंग घोटाला (Phishing Scam) चल रहा है।

इन प्लेटफॉर्मों से लोगों को पैसे का लालच देकर संवेदनशील जानकारी चुराने की घटनाएं बढ़ी हैं। जिससे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है।

इंस्टाग्राम पर फ्रॉड

जानकारी सामने आई है कि पिछले कुछ महीनों से इंस्टाग्राम (Instagram) पर इस तरह का फ्रॉड हो रहा है. तो अगर आप भी Instagram का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें।

Scammers अक्सर मुफ्त उपहार या खाता सत्यापन के नाम पर इंस्टाग्राम पर नकली लिंक भेजते हैं। साथ ही, यह आपको इस लिंक पर क्लिक करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी Online गतिविधि को ट्रैक किया जा सकता है। इसलिए भूलकर भी ऐसे लिंक पर क्लिक करने से बचें।

अगर आपको भी Instagram पर किसी अनजान शख्स से मैसेज मिला है तो अब सतर्क हो जाएं। किसी अनजान व्यक्ति के मैसेज पर क्लिक करने से पहले उसकी पूरी प्रोफाइल जांच लें। क्या वह खाता सत्यापित है? उसके अकाउंट के कंटेंट और Followers पर भी ध्यान देना जरूरी है. यदि आपको कोई चिंता है तो उसके किसी भी संदेश का उत्तर न दें। साथ ही उसका अकाउंट भी ब्लॉक कर दें।

-निजी जानकारी न दें…

साइबर चोर अक्सर आपका Password, Credit Card आदि जैसी निजी जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करते हैं। इन्हें पाने के लिए वे आपको अन्य चीजों का लालच भी देते हैं। इसलिए कभी भी भूलकर भी ऐसी जानकारी अपने कंटेंट में न दें।

– OTP कभी न दें
Instagram पर कोई सत्यापन नहीं है. ऐसे में अपने फोन पर आए OTP को किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें वरना आप संकट में फंस सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker