भारत

अमरावती में केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या का ‘मुख्य आरोपी’ इरफान खान गिरफ्तार

कोल्हे की हत्या राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की गला रेतकर हत्या किये जाने और इसकी ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करने से एक सप्ताह पहले की गयी थी

नागपुर: महाराष्ट्र के अमरावती शहर में एक केमिस्ट की हत्या (Chemist Murder Maharashtra Amravati city) के मामले में पुलिस ने कथित मुख्य आरोपी को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। यह इस मामले में सातवीं गिरफ्तारी है।

पुलिस ने कहा कि यह हत्या का संबंध भाजपा की निलंबित नेता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट से हो सकता है। मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दिया गया है।

अमरावती शहर पुलिस की अपराध शाखा ने स्थानीय निवासी इरफान खान (32) को शाम के समय नागपुर से गिरफ्तार कर लिया।

शहर के पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह (Dr. Aarti Singh) ने कहा कि उसने कथित तौर पर अमरावती में एक मेडिकल स्टोर चलाने वाले उमेश प्रहलादराव कोल्हे (54) की हत्या की साजिश रची थी और अन्य लोगों को इसमें शामिल किया था।

अमरावती (Amravati) के श्याम चौक क्षेत्र के घंटाघर के पास 21 जून की रात करीब साढ़े 10 बजे उमेश की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी।

इससे पहले, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) की एक टीम केमिस्ट की हत्या के मामले की जांच के सिलसिले में शनिवार को महाराष्ट्र के अमरावती शहर पहुंची।

मामले की जांच NIA को सौंप दी गयी है

इस मामले की NIA जांच का केंद्र का यह फैसला इस आशंका के मद्देनजर लिया गया है कि केमिस्ट की हत्या भारतीय जनता पार्टी (BJP) से निलंबित नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट का परिणाम हो सकती है।

इससे पहले दिन में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) के प्रवक्ता ने ट्वीट करके जानकारी दी कि मामले की जांच NIA को सौंप दी गयी है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि NIA की एक टीम अमरावती पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस के आतंकवाद-निरोधक दस्ते (ATS) की एक टीम भी अमरावती शहर पहुंच रही है।

कोल्हे की हत्या राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की गला रेतकर हत्या किये जाने और इसकी ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करने से एक सप्ताह पहले की गयी थी। NIA उदयपुर के दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की भी जांच कर रही है।

सिटी कोतवाली पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उमेश की अमरावती शहर में एक दवा की दुकान थी। उसने नुपुर शर्मा के समर्थन में कुछ व्हाट्सएप समूह (whatsapp group) में एक पोस्ट कथित तौर पर साझा किया था। उमेश ने गलती से यह पोस्ट एक ऐसे व्हाट्सएप समूह में भेज दिया था, जिसमें दूसरे समुदाय के सदस्य भी थे।’’

सभी अमरावती के निवासी और दिहाड़ी मजदूर हैं

अधिकारी के मुताबिक इरफान ने उमेश की हत्या की कथित तौर पर साजिश रची और इसके लिए पांच लोगों की मदद ली।

उन्होंने बताया कि इरफान (Irfan) ने उन पांच लोगों को 10-10 हजार रुपये देने और एक कार में सुरक्षित रूप से फरार होने में मदद करने का वादा किया था।

पुलिस ने मुदसिर अहमद (22), शाहरुख पठान (25), अब्दुल तौफीक (24) शोएब खान (22) और अतीब राशिद (22) को गिरफ्तार किया है।

सभी अमरावती के निवासी और दिहाड़ी मजदूर हैं। उन्होंने अपराध में प्रयुक्त चाकू को भी जब्त कर लिया और CCTV फुटेज हासिल कर ली।

भाजपा ने पांच जून को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और भाजपा की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल (Naveen Jindal) को निष्कासित कर दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker