टेक्नोलॉजी

महंगे स्मार्टफोन है आपके लिए जरूरी या सस्ते फ़ोन से चल जाएगा आपका काम? जाने यहां कितने रैम वाला फ़ोन है आपके लिए बेहतर

6 और 8 GB RAM वाले हैंडसेट्स हुए आम

नई दिल्लीः साल 2022 में कई शानदार स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं।

Xiaomi ने 15 मिनटों में ही फुल चार्ज हो जानेवाला 11i HyperCharge स्मार्टफोन पेश किया, तो Realme ने GT 2 सीरीज के तहत नये स्मार्टफोन्स बाजार में लाये। दूसरी ओर, Vivo भी अपनी V23 सीरीज के तहत नये फोन्स लाॅन्च कर चुकी है। ये सारे हैंडसेट्स शानदार फीचर्स से लैस हैं।

स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस और उसकी स्पीड में उसका RAM बड़ा मायने रखता है। इसलिए स्मार्टफोन खरीदते समय अब लोग उसकी रैम भी देखने लगे हैं। आजकल 6 और 8 GB RAM वाले हैंडसेट्स आम हो गए हैं, वहीं 12 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन्स भी आने लगे हैं।

महंगे स्मार्टफोन है आपके लिए जरूरी या सस्ते फ़ोन से चल जाएगा आपका काम?

RAM-ROM से कितना अलग

स्मार्टफोन में दो तरह की स्टोरेज दी गई होती है। एक RAM (Random Access Memory) और दूसरी ROM (Ream Only Memory)। ROM में आप फोटो, वीडियो और ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं। वहीं, रैम ऐप्स और गेमिंग को रन करने का काम करती है।

महंगे स्मार्टफोन है आपके लिए जरूरी या सस्ते फ़ोन से चल जाएगा आपका काम?

फोन हैंग होने के वजह

अगर आप चाहते हैं कि ऐप्स स्मूद रन करें, यानी अच्छे तरीके से काम करें तो इसके लिए जरूरी है कि रैम का अधिक होना अनिवार्य होता हैं। इससे मल्टी टास्किंग करने में भी काफी मदद मिलती है। जैसे- गेम खेलते समय आपको WhatsApp मैसेज की नोटिफिकेशन आये, तो आप उसका जवाब भी दे सकते हैं। रैम के कम होने से यह सभी काम स्लो हो जाते हैं, इसके अलावा फोन हैंग भी होने लगता है।

महंगे स्मार्टफोन है आपके लिए जरूरी या सस्ते फ़ोन से चल जाएगा आपका काम?

यूजर की जरूरतें

वैसे तो हर स्मार्टफोन यूजर की जरूरतें अलग-अलग ऐप्स की ही होती हैं। ऐसे में इसका सटीक जवाब तो नहीं दिया जा सकता कि किसके लिए कितने जीबी का स्मार्टफोन सही होगा, लेकिन अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको 8 जीबी से 12 जीबी तक रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। अगर आप एवरेज स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपके लिए 6GB रैम वाला स्मार्टफोन भी बेहतर होगा।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल

वहीं, अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी कम करते हैं और इस पर केवल व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे ऐप्स ही यूज करते हैं, तो 4GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना आपके लिए सही रहेगा। इन बातों को ध्यान में रख कर स्मार्टफोन खरीदने पर आपको स्मार्टफोन सेलेक्ट करने में मदद मिलेगी और आपके पैसे भी बचेंगे।

इन्हें भी पढ़ें : 26 रुपये में पाए महीनेभर की वैलिडिटी और 2GB डेटा,यहां जाने प्लान के बेनिफिट्स 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker