झारखंड

खूंटी DC ​ने मेगा हैल्थ कैंप की तैयारियों का लिया जायजा

खूंटी: भगवान बिरसा मुंडा के ननिहाल चलकद में सात अगस्त को आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेला ते दोला (Health fair ) कार्यक्रम की तैयारी जोरों पर है।

मेले में झारखंड हाई कोर्ट (HC) के जस्टिस भी शामिल होंगे। गुरुवार को मेले की तैयारियों का जायजा लेने DC शशि रंजन चलकद पहुंचे।

उनके साथ ITDA निदेशक संजय भगत, जिला आपूर्ति पदाधिकारी रंजीता टोप्पो, सिविल सर्जन Dr. अजीत खालखो, SDPO अमित कुमार, BDO कुमार नरेंद्र नारायण समेत अन्य अधिकारी भी चलकद पहुंचे।

DC शशि रंजन ने तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मौके पर DC ने मुखिया और ग्रामप्रधान समेत अन्य ग्रामीणों से बातचीत की।

स्वास्थ्य मेले में आठ Mobile Unit होंगे

DC ने कहा कि मेगा हेल्थ कैंप में 50 से ज्यादा डॉक्टर होंगे, जिसमें मेडिका सुपर स्पेस्लिटी हॉस्पिटल, रांची और खूंटी जिले के सुपर स्पेस्लिस्ट डॉक्टर लगभग 3000 मरीजों के स्वास्थ्य की Screening करने के साथ उनका इलाज करेंगे। .

हेल्थ कैंप में लैब की व्यवस्था भी होगी। DC ने कहा कि सात अगस्त को दक्षिणी अड़की के विकास की कई अन्य योजनाओं की भी शुरुआत होगी।

स्वास्थ्य मेले में आठ Mobile Unit होंगे। दांत, त्वचा, आंख के एक-एक और पांच सामान्य बीमारियों की जांच और इलाज के लिए वैन होंगे।

एक हजार चश्मे और दवाओं का निःशुल्क वितरण किया जाएगा, वहीं सुपर स्पेशलिस्ट Dr ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के साथ स्वस्थ रहने के Tips भी देंगे।

ग्रामसभाएं संभाल रहीं हैं कमान

गुरुवार को चलकद, बारूडीह समेत कई गांवों के ग्रामीणों ने मदईत कर स्वास्थ्य मेला परिसर की सफाई और चलकद आने वाली सड़क के दोनों किनारे उग आई झाड़ियों की सफाई की।

Health Camp में आने वाले तीन हजार लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से जा रही है। भोजन बनाने और परोसने का काम ग्रामसभाएं करेंगी।

स्थानीय स्तर पर प्रत्येक घर में महिलाएं 20-20 पत्तल बना रहीं हैं। भोजन पकाने की अन्य व्यवस्था भी गांव के लोग स्वयं कर रहे हैं।

मुंडारी बहुल क्षेत्र से आने वाले मरीजों और चिकित्सकों के मध्य अनुवादक के रूप में स्थानीय सहिया और युवक-युवतियां रहेंगी।

मेगा हेल्थ कैंप (Mega Health Camp) की सफलता में सेवा वेलफेयर सोसायटी द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker