झारखंड

विकास अनुदान के रूप में झारखंड के 35 हजार स्कूलों को मिले 124 करोड़ रुपये

जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और संबंधित पदाधिकारियों को जारी कर दी गई सूचना

Champai Soren allocated an amount of Rs 125.55 crore: चंपाई सोरेन सरकार ने झारखंड के 35 हजार 73 स्कूलों के Development के लिए विकास अनुदान के रूप में 125.55 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है.

यह राशि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए दी गई है. इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और संबंधित पदाधिकारियों को सूचना जारी कर दी गयी है.

इस राशि में से 32626 प्राथमिक स्कूलों (Primary Schools) के लिए 107.22 करोड़ और 2447 माध्यमिक स्कूलों के लिए 17.32 करोड़ रुपए दिए गए हैं.

इसके साथ ही उक्त राशि के व्यय के लिए परिषद की ओर से आवश्यक निर्देश भी दिये गये हैं. निर्देश के अनुसार अनुदान की राशि में से न्यूनतम 10 प्रतिशत राशि स्कूलों में स्वच्छता पर व्यय की जायेगी. जरूरत पड़ने पर 10 फीसदी से अधिक राशि भी खर्च की जा सकती है.

स्कूल भवन की छोटी-छोटी मरम्मति, रंग-रोगन, पेंटिंग का कार्य, Blackboard, Bench-Desk, Table, कुर्सी का रख-रखाव एवं मरम्मति का कार्य, विभिन्न प्रकार के रजिस्टर, Chockridster एवं अन्य सामग्रियों की खरीद भी की जा सकती है.

लैब के रख-रखाव और इसके लिए जरूरी सामग्रियों का क्रय, लाइब्रेरी के लिए न्यूज पेपर की खरीद,खेल सामग्री का रख-रखाव जैसे काम भी इस राशि से किए जा सकते हैं.

स्कूल के बाल संसद का विवरण, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का नाम और फोटो, स्कूल के House के विवरण का दीवार पर प्रदर्शन, Notice Board, Health Camp का आयोजन और अन्य कार्यों को इस राशि से किया जा सकेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker