झारखंड

65 हजार Para Teacher की मांग पर आज होगा फ़ैसला, 18 को लगेगी अंतिम मुहर

शिक्षक दिवस के दिन होगी घोषणा

रांची: राज्य सरकार 65 हजार पारा शिक्षकों Para Teacher को स्थायी करने जा रही है। बिहार की तर्ज पर 5200-20200 का वेतनमान दिया जाएगा, जिसमें आकलन परीक्षा ली जाएगी और शिक्षकों को 60 वर्ष तक के लिए स्थायी किया जाएगा।

ये मांग पारा शिक्षकों ने की थी। जिस पर विचार किया गया है। बिहार की तर्ज पर यहां भी पारा शिक्षकों के स्थायीकरण व वेतनमान के लिए सीमित आकलन परीक्षा ली जायेगी।

फिलहाल पारा शिक्षकों Para Teacher के मानदेय में भी बढ़ोतरी पर भी विचार हो रहा है। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू की जायेगी।

12 अगस्त यानी आज इस पर अंतिम निर्णय की संभावना है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और विभिन्न पारा शिक्षक संगठनों के बीच शनिवार को पांच घंटे तक हुई वार्ता में इन मुद्दों पर सहमति बनी। शिक्षक दिवस पांच सितंबर के दिन इसकी घोषणा की जा सकती है।

Image

18 अगस्त को लगेगी अंतिम मुहर, पारा शिक्षकों के साथ शिक्षा मंत्री करेंगे बैठक 

शिक्षा मंत्री ने बैठक में शामिल विभागीय पदाधिकारियों को इसकी प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया और 11 अगस्त तक नियमावली का ड्राफ्ट फाइनल करने को कहा गे था। 18 अगस्त को शिक्षा मंत्री फिर पारा शिक्षकों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें नियामवली पर अंतिम निर्णय होने की संभावना है।

झारखंड में अब इन्होंने भी पकड़ी पारा शिक्षकों की राह, आमरण-अनशन से लेकर सीएम आवास का भी करेंगे घेराव

पारा शिक्षकों के साथ हुई वार्ता 

शिक्षा मंत्री की पारा शिक्षकों Para Teacherके साथ दो दौर की वार्ता हुई। बैठक में शिक्षा मंत्री ने पारा शिक्षकों के प्रतिनिधियों से पूछा कि वह किस राज्य के आधार पर स्थायीकरण और वेतनमान चाहते हैं।

Image

पारा शिक्षकों को बैठक से बाहर जाकर इसे विचार-विमर्श से बात कर ये तय करने को कहा। इसके बाद पारा शिक्षकों के विभिन्न संगठनों ने आपसी सहमति से यह तय किया कि बिहार की तर्ज पर राज्य के पारा शिक्षकों का स्थायीकरण किया जाये।

DA का भी मिल सकता है लाभ 

वेतनमान लागू होने पर राज्य के 11,000 टेट पास और प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्हें सातवां वेतनमान, ग्रेड पे, महंगाई भत्ता, आवास भत्ता और मेडिकल भत्ता भी देय होगा।

Image

1- शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं देंगे, इसकी जगह ली जायेगी सीमित आकलन परीक्षा

2- नियमावली में हो सकता है प्रावधान

3- पारा शिक्षक 60 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे

4- 5200 से 20200  का वेतनमान मिलेगा, प्रति वर्ष वेतनमान में तीन फीसदी की बढ़ोतरी

5-सरकारी कर्मी के समान अवकाश

6-परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग को 45% अंक लाना होगा

7-सामान्य वर्ग को छोड़ अन्य वर्ग को 40 फीसदी अंक

8-सीमित आकलन परीक्षा सौ अंकों की होगी

9-शिक्षकों को 24 सौ से 28 सौ का ग्रेड पे भी मिल सकता है।

10-टीईटी पास प्रशिक्षितपारा शिक्षकों को सीधा लाभ मिलेगा।

11-जैसे-जैसे पारा शिक्षक इसमें पास करेंगे,उन्हें वेतनमान मिलने लगेगा।

हेमंत सोरेन ने दिया था भरोसा

हेमंत सोरेन ने दिया था भरोसा

हेमंत सोरेन ने मुख्‍यमंत्री बनने से पहले इन पारा शिक्षकों को आश्वासन दिया था कि सरकार बनते ही पारा शिक्षकों की समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा, लेकिन सरकार बनने के डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी पारा शिक्षकों की मांगें जस की तस हैं। लगातार पारा शिक्षक अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने शिक्षकों को आश्वासन भी दिया था कि चेन्नई से स्वस्थ होकर लौटते ही वह उनकी समस्याओं पर गौर करेंगे और निवारण की कोशिश करेंगे। सरकार ने इस दिशा में सकारात्मक रुख अपनाया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker