झारखंड

विधायक प्रदीप यादव के इन सवाल पर ‘बुरे फंसे’ थे मंत्री मिथिलेश ठाकुर, जानें वजह

रांची : झारखंड विधानसभा के Monsoon session के चौथे दिन बुधवार को प्रश्नकाल के समय राज्य में ग्राउंड वाटर लेवल से संबंधित विधायक प्रदीप यादव (Pradeep Yadav) के सवाल पर पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर फंस गए।

Pradeep Yadav ने कहा कि राज्य में किसी-किसी जिले में वाटर लेवल 50 प्रतिशत नीचे चला गया है। रांची का हाल यह है कि यहां का वाटर लेवल 15 मीटर नीचे चला गया है।

विधायक प्रदीप यादव के जवाब में मंत्री Mithilesh Thakur ने कहा कि राज्य में बहुत ज्यादा ग्राउंड वाटर के लेवल में बहुत ज्यादा गिरावट नहीं आयी है। सरकार हर महीने इसकी जांच करती है।

जो रिपोर्ट सरकार को प्राप्त हुई है, उसके अनुसार झारखंड में केवल दो मीटर पानी का स्तर नीचे गया है।

उन्होंने कहा कि ग्राउंड वाटर लेवल (Ground water level) को बचाने के लिए राज्य सरकार के स्तर से बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। राज्य में कहीं भी पीने के पानी की दिक्कत नहीं है।

प्रदीप यादव ने कहा-यह प्रश्न सरकार को सावधान करने के लिए है

पेयजल स्वच्छता मंत्री के जवाब को चुनौती देते हुए विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि राज्य में ग्राउंड वाटर लेवल गिरा है। मेरे पास भारत सरकार की रिपोर्ट है।

झारखंड में वर्ष 2019 में भू-जल संरक्षण के लिए नियम बनने का काम शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व पानी को लेकर चिंतित है।

उन्होंने कहा यह जा रहा है कि तीसरा विश्व युद्ध (World War) पानी को लेकर होगा, लेकिन मंत्री सदन में इस विषय पर सतही जवाब दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रश्न सरकार को सावधान करने के लिए है, मंत्री इसे अपनी प्रतिष्ठा से नहीं जोड़े।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker