झारखंड

मुख्य सचिव और आराधना पटनायक से मिले सरयू राय

उन्होंने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि वे संबंधित विभागों की एक उच्चस्तरीय बैठक अपने स्तर पर बुलायें

रांची: जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय और सामाजिक कार्यकर्ता बलराम मंगलवार को मुख्य सचिव सुखदेव सिंह एवं खाद्य सार्वजनिक वितरण तथा उपभोक्ता मामले की सचिव आराधना पटनायक से मुलाकात की।

उन्हें राशन दुकानों से उपलबध कराये जा रहे फोर्टिफाईड चावल के बारे में आम जनता की धारणा एवं भ्रांतियों से अवगत कराया।

उन्होंने मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि वे संबंधित विभागों की एक उच्चस्तरीय बैठक अपने स्तर पर बुलायें, जिसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग आदि के उच्चाधिकारी शामिल रहें।

कई जिलों में फोर्टिफाईल चावल देने की यह योजना आरंभ कर दी गई है

राशन दुकानों, मिड-डे मिल, आंगनबाड़ी आदि के लिए उपलब्ध कराये जा रहे फोर्टीफाईड चावल के जन स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के संबंध में चर्चा कर एक सुनिश्चत निष्कर्ष पर पहुंचे। इसके बाद ही राशन दुकानों से इसका वितरण करने की अनुमति दी जाय।

उन्होंने मुख्य सचिव को बताया कि भोजन और जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय कई प्रबुद्ध कार्यकर्ता मुझसे रांची स्थित आवासीय कार्यालय में मिले और फोर्टिफाईड चावल के माध्यम से लोगों तक पोषक तत्व पहुंचाने की केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के नतीजों की समीक्षा किये बिना ही और इससे आम लोगों को अवगत कराये बिना ही झारखण्ड सरकार के कई जिलों में फोर्टिफाईल चावल देने की यह योजना आरंभ कर दी गई है।