झारखंड के खलील अंसारी 92 साल की उम्र में पहली बार डालेंगे वोट

News Aroma Desk

Ranchi Lok Sabha Election: झारखंड के साहिबगंज (Sahibganj) जिले के रहने वाले 92 वर्षीय खलील अंसारी अपने जीवन में पहली बार देश की 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे चुनाव में वोट डालेंगे। Voter List में अब तक उनका नाम नहीं जुड़ पाया था।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार (K. Ravi Kumar) के निर्देश पर उनका नाम Voter List में जोड़ा जा रहा है।

दरअसल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (CEO) शुक्रवार को साहेबगंज जिले के मंडरो ब्लॉक में दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे।

उन्होंने गांवों में जाकर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं से मुलाकात की। इसी दौरान बड़खोरी गांव निवासी 92 वर्षीय खलील अंसारी से बातचीत के दौरान उन्हें पता चला कि उनका नाम आज तक वोटर लिस्ट में जुड़ नहीं पाया है। खलील अंसारी दिव्यांग हैं।

उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि पूर्व में वे बिहार के पूर्णिया जिले में रहते थे, लेकिन अब बड़खोरी में रह रहे हैं। सजग नहीं रहने की वजह से उनका नाम कभी मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो पाया।

इस पर संबंधित कर्मियों को निर्देश दिया गया कि खलील अंसारी का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए फॉर्म भरवाकर तत्काल प्रक्रिया पूरी की जाए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने शुक्रवार को मंडरो प्रखंड में करीब दस मतदान केंद्रों (Polling Stations) का निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध न्यूनतम सुविधाओं का जायजा लिया।

वह कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए पैदल चलकर पहुंचे। इसी दौरान उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की और उनसे मताधिकार के इस्तेमाल करने के प्रति सजग रहने की अपील की।

उन्होंने मतदान केन्द्र जागरूकता समूह के सदस्यों की सूची एवं मतदाता सूची भी देखी। नये मतदाता का नाम जोड़ने से संबंधित प्रपत्र 6 संग्रह कर नाम जोड़ने की प्रक्रिया का निष्पादन समय सीमा के भीतर करने का निर्देश दिया।

सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ शौचालय एवं उसमें Running Water की व्यवस्था करने के अलावा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

हमें Follow करें!

x