एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट नोटिफिकेशन जारी, जानें कब और कैसे करें आवेदन

News Aroma Desk

Indian Air Force AFCAT 2 Notification: भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अपने सपने को सच करने का बेहतरीन मौका है।

Indian Air Force ने (AFCAT 2/2024) का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी कर दिया है।

इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 30 मई 2024 से शुरू हो जाएगी, जिसके बाद अभ्यर्थी https://afcat.cdac.in/AFCAT/ पर जाकर अपना एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट कर पाएंगे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून 2024 है।

AFCAT 2024: कितने पदों पर है वैकेंसी

AFCAT 2024 भर्ती परीक्षा के जरिए फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखा और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखा में कुल 317 पदों को भरा जाएगा।

AFCAT 2024: क्या है एलिजिबिलिटी

Age Eligibility

भारतीय वायु सेना की Flying ब्रांच में भर्ती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम (गणित और भौतिकी) में 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। किसी भी स्ट्रीम में 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट भी आवेदन के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, BE/B.Tech डिग्री और 60 प्रतिशत अंक वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
AFCAT 2024: करेक्शन विंडो

AFCAT 2024 आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एप्लीकेशन को एडिट करने की विंडो खुल जाएगी। उम्मीदवार केवल अपना नाम, पिता का नाम, पासपोर्ट आकार की तस्वीर, हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जैसे विवरण संशोधित कर सकते हैं।
AFCAT 2024 के लिए कैसे करें अप्लाई

एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने आवेदन कर सकेंगे।

• सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
• इसके बाद “उम्मीदवार लॉगिन” विकल्प चुनें जो “यहां पंजीकरण करें” विकल्प पर ले जाएगा।
• इसके बाद आवेदकों को System-generated password और पंजीकृत ईमेल के साथ साइन इन करने के लिए कहा जाएगा।
• इसके बाद, कैंडिडेट्स अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरें और सबमिट करें।

x