लोहरदगा डीसी ने की कल्याण विभाग की समीक्षा

लोहरदगा: उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में मंगलवार को कल्याण विभाग की बैठक हुई। बैठक में असाध्य बीमारी के लिए दिये जानेवाले चिकित्सा अनुदान, छात्रवृति राशि व साईकिल वितरण राशि के लिए आधार सीडिंग, समेकित जनजातीय विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभुकों के चयन संबंधी बिंदुओं पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के जो भी लोग असाध्य रोग से पीड़ित हैं वैसे लोगों को आवश्यक रूप से चिकित्सा अनुदान की राशि उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक प्रक्रिया अपनायी जाये।

इसके लिए सभी आवश्यक कागजात आवेदक से प्राप्त कर लिये जायें और उन्हें लाभ दिलाया जाय।

छात्रवृति के लिए जल्द तैयार करें छात्र-छात्राओं की डेटा

उपायुक्त ने कहा कि छात्रवृति राशि का आवंटन प्राप्त होते ही छात्र-छात्राओं को छात्रवृति राशि दे दी जायेगी।

जिनका पहली बार नामांकन हुआ है वैसे छात्र-छात्राएं और पहले से जिनको छात्रवृति राशि मिल रही है, उन सभी की सूची, आधार सीडिंग, बैंक खाता संख्या सभी अद्यतन करें।

बैंक को एक पत्र भेजें जिसमें एक नियत तिथि पर विशेष विद्यालय के छात्र-छात्राओं के आधार सीडिंग का कार्य किया जाय। इस संबंध में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी भी बैंक से समन्वय स्थापित करें, जो शिक्षक छात्रों को छात्रवृति राशि दिलाने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने में कोई रूचि नहीं दिखाते हैं तो उन पर कार्रवाई होगी।

एक रोस्टर तैयार विद्यालय के छात्र-छात्रों को बैंक भेजा जाय ताकि भीड़-भाड़ से बचा जा सके।

इसके साथ-साथ साईकिल वितरण के लिए दी जाने वाली राशि के लिए भी विद्यालय छात्राओं की सूची उपलब्ध करायें। आवंटन प्राप्त होते ही उन्हें राशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जायेगी।

Back to top button