विदेश

अब जमीन के नीचे महल बनवाएंगे मार्क जुकरबर्ग, 2241 करोड़ रुपये खर्च कर…

Mark Zuckerberg Underground Palace: पैसा है तो जमीन के नीचे, पहाड़ पर या हवा में भी महल बनवाया जा सकता है। Facebook और Whatsapp की पैरेंट कंपनी Meta के CEO Mark Zuckerberg 2241 करोड़ रुपये खर्च कर जमीन के नीचे महल बनवाने जा रहे हैं।

इसके ‎लिए उन्‍होंने जमीन भी खरीद ली है और 2 हजार करोड़ से ज्‍यादा खर्च करके लग्‍जरी और अभेद्य बंकर बनवाने जा रहे हैं। यह बंकर इतना मजबूत होगा कि इस पर बम (Bomb) और भूकंप (Earthquake) का भी असर नहीं पड़ेगा। ‎मिली खबर के मुताबिक जुकरबर्ग ने हवाई के कुवाई नामक स्‍थान पर 1,600 एकड़ जमीन खरीदी है।

दरअसल जुकरबर्ग अपने बंकर को कोलाऊ रांच की तर्ज पर बनवाना चाहते हैं। 5,000 वर्गफीट में बना यह अंडरग्राउंड नेचर रिजर्व (Underground Nature Reserve) खास तकनीक पर आधारित है। इसमें बिजली की सप्‍लाई की व्‍यवस्‍था अंदर से ही दी गई है। यह रिजर्व बम धमाकों और भूकंप जैसी आपदाओं से भी पूरी तरह सुरक्षित है।

हरीकेन जैसी आपदाताओं से भी बचाने में सक्षम

जुकरबर्ग ने अपने Project को पूरा करने के लिए जमीन का अधिग्रहण भी कर लिया है। उन्‍होंने 170 मिलियन डॉलर (करीब 1,411 करोड़ रुपये) में 1,600 एकड़ जमीन खरीदी है। इसके नीचे ही लग्‍जरी बंकर बनाए जाएंगे, जिस पर करीब 830 करोड़ रुपये का खर्चा आने का अनुमान बताया है। इस प्रोजेक्‍ट के पूरा होने तक करीब 270 मिलियन डॉलर (2,241 करोड़ रुपये) का खर्चा आ जाएगा। बता दें ‎कि अमेरिका के सिलिकन वैली में रहने वाले रईसों में बंकर बनवाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

यह बंकर बम धमाकों, मिसाइल (Missile) और भूकंप (Earthquake) से सुरक्षित होने के साथ ही हरीकेन (Hurricane) जैसी आपदाताओं से भी बचाने में सक्षम है।

जमीन के सिर्फ 1 फीसदी हिस्‍से पर ही निर्माण कराया जाएगा

Zuckerberg के परिवार का कहना है कि जमीन के सिर्फ 1 फीसदी हिस्‍से पर ही निर्माण कराया जाएगा। शेष हिस्‍सा खेती और पशु-प‎‎‎क्षियों के लिए रखा जाएगा। इस में खुद से बिजली बनाने और पानी की सप्‍लाई देने की व्‍यवस्‍था रहेगी। यहां महीनों तक रहने के लिए हर जरूरी सामान रखा गया है।

बता दें ‎कि मार्क Zuckerberg अपने लिए बंकर का निर्माण ऐसे समय में करा रहे हैं, जब उनकी कंपनियों के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। एक समय Meta के शेयर 2022 में 68 फीसदी गिर गए थे, लेकिन 2023 में कंपनी के शेयर ऑल टाइम हाई (All Time High) पर पहुंच गए। अब कंपनी लाभ ही लाभ की स्थिति में है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker