झारखंड

झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा 14 मार्च से, तैयारी पूरी

रांची: राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (Matriculation and Intermediate Exam) 14 मार्च से शुरू होने वाली है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से परीक्षा की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

इस साल की परीक्षा राज्यभर में बनाए गए 14 सौ केंद्रों में ली जाएगी। परीक्षार्थियों को Admit Card उनके स्कूल, कॉलेजों से दिए जा चुके हैं। परीक्षा आयोजन को लेकर जैक की ओर से सभी जिलों और परीक्षार्थियों के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

JAC ने 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में बदलाव किया है। यह बदलाव सरहुल पर्व को लेकर किया गया है। इस दिन झारखंड में सरहुल पर्व (Sarhul festival) मनाया जाता है। 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक की परीक्षा 25 मार्च को ली जाएगी। वहीं इंटर की परीक्षा पांच अप्रैल को होगी।

परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जैक ने बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सेंटर का निर्धारण किया है। मैट्रिक का परीक्षा केंद्र प्रखंड स्तर (Exam Center Block Level) पर बनाया गया है, जबकि इंटर का परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर बनाया गया है। मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली और इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में होगी। कई ऐसे परीक्षा केंद्र भी हैं, जहां मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षा होगी।

झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा 14 मार्च से, तैयारी पूरी-Matriculation-Inter examination in Jharkhand from March 14, preparation complete

रांची में 159 केंद्रों में होगी परीक्षा

रांची में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (Matriculation And Intermediate Exam) के लिए 159 केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक की परीक्षा के लिए 102 और इंटर की परीक्षा के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। रांची से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में लगभग 82 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। रांची जिले में इस वर्ष मैट्रिक से अधिक परीक्षार्थी इंटर में हैं।

1400 केंद्रों पर करीब आठ लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 1400 केंद्रों पर होगी। हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में कम परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पिछले साल 1936 परीक्षा केंद्र (Exam Center) बनाये गये थे।

वहीं, इस साल करीब आठ लाख परीक्षार्थी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इसके तहत मैट्रिक की परीक्षा में करीब साढ़े चार लाख और इंटर की परीक्षा (Inter Exam) में करीब साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

DC राहुल कुमार सिन्हा (DC Rahul Kumar Sinha) ने सभी केंद्राधीक्षकों से कहा कि किसी भी स्थिति में कदाचार की सूचना नहीं मिलनी चाहिए।

औचक निरीक्षण में अगर कदाचार करते परीक्षार्थी पाये गये तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) में पेयजल की उपलब्धता, ORS घोल रखने का निर्देश दिया गया है।

झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा 14 मार्च से, तैयारी पूरी-Matriculation-Inter examination in Jharkhand from March 14, preparation complete

15 जून तक रिजल्ट जारी होने की संभावना

जैक के सचिव MK सिंह (MK Singh) ने बताया कि इस बार JAC ने परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी होने तक का शेड्यूल निर्धारित किया है। साथ ही इस शेड्यूल का पालन करने की हर कोशिश की जा रही है।

इस साल जो शेड्यूल तय किया गया है, उसके मुताबिक उत्तर पुस्तिका (Answer book) का मूल्यांकन अप्रैल माह में शुरू होगा, जबकि 15 जून, 2023 तक रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker