Uncategorized

Coronavirus पर असरदार होगा Nasal Spray! जानिए इसकी अन्य खासियत

Corona के Alpha,Beta,Gamma,Deltaऔर Epsilon variant को ये Nasal Spray 2 मिनट में मार सकता है।

Nasal Spray : Coronavirus के इलाज के लिए अभी तक कोई ऐसी दवा नहीं बनी , जिससे जल्द से इसके पीड़ितों को ठीक किया जा सके। लेकिन अब भारत में कोरोना के इलाज के लिए नाक में किए जाने वाले Nasal Spray को लॉन्च किया गया है।

इस Nasal Spray के बारे में दावा किया जा रहा है कि इस दवा का स्प्रे होने के बाद कोरोना को 48 घंटे में खत्म किया जा सकता है। बता दें कि इस नेजर स्पे को भारतीय कंपनी ग्लैनमार्क फार्मा ने कनाडा की बायोटेक फर्म के साथ मिलकर लॉन्च किया है।

इस नेजल स्प्रे का नाम फैबी स्प्रे (Fabispray) रखा गया है। नाक से स्प्रे की जाने वाली यह दवा नाइट्रिक ऑक्साइड (Niteic Oxide) बेस्ड है।

Nasal Spray will be effective on Coronavirus! Know its other specialties

Nasal Spray का इस्तेमाल

बता दें कि इस Nasal Spray का इस्तेमाल 18 साल से ऊपर के ऐसे मरीज प्रयोग कर सकते हैं, जिन्हे कोरोना हुआ था। कंपनी ने इस स्प्रे (Coronavirus Nasal Spray) को लॉन्च करने से पहले भारत के 20 अस्पतालों में 306 मरीजों पर स्टडी की।

Nasal Spray will be effective on Coronavirus! Know its other specialties

इसके बाद कंपनी के स्टेटमेंट के मुताबिक ट्रायल के तीसरे चरण में पाया गया कि इस स्प्रे के प्रयोग से 24 घंटे के अंदर वायरस का लोड 94 फीसदी कम हो जाता है। वहीं 48 घंटे में कोरोना वायरल का लोड 99 प्रतिशत तक घट जाता है।

नेजल स्प्रे पर की गई स्टडी

Nasal Spray will be effective on Coronavirus! Know its other specialties

बताया जा रहा है कि इस नेजर स्प्रे के इस्तेमाल से कोरोना वायरस कमजोर हो जाता है और वो श्वास नली में ही बेअसर हो जाता है। बताया जा रहा है कि स्प्रे के असर की वजह से कोरोना वायरस फेफड़ों को संक्रमित नहीं कर पाता।

कंपनी का ये भी दावा है कि अमेरिका (USA) में की गई स्टडी में पाया गया है कि कोरोना के अल्फा (Alpha) बीटा (Beta) गामा (Gamma) डेल्टा (Delta) और एप्सीलॉन वेरिएंट (Epsilon variant) को ये नेजल स्प्रे 2 मिनट में मार सकता है।

कंट्रोलर की मंजूरी

बता दें कि ग्लैनमार्क फार्मा को भारत में इसे बनाने के साथ-साथ बेचने के लिए ड्रग कंट्रोलर की मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी इस दवा को इजराइल, थाईलैंड, बहरीन, इंडोनेशिया और सिंगापुर को भी बेचेंगी।

यह भी पढ़ें : Benefits of Banana : इन बड़ी परेशानियों से पाना चाहते हैं निजात , तो करें खाली पेट केले का सेवन , होंगे ये अद्भुत फायदे 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker