भारत

पहली विदेश यात्रा पर कल इटली जाएंगे PM मोदी, G7 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर PM Modi गुरुवार को इटली (Italy) जाएंगे।

PM Modi will go to Italy Tomorrow on his First Foreign Trip : प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर PM Modi गुरुवार को इटली (Italy) जाएंगे।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बुधवार को बताया, ‘इटली के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री Narendra Modi 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल इटली के अपुलिया जाएंगे।’

उन्होंने कहा, ‘यह शिखर सम्मेलन 14 जून को अपुलिया में आयोजित किया जाएगा, जहां भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। यह लगातार तीसरे कार्यकाल में पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा होगी।’

विश्व नेताओं के साथ अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, ‘इससे उन्हें जी7 शिखर सम्मेलन में उपस्थित अन्य विश्व नेताओं के साथ भारत और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा। G7 विश्व की सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं।

समिट में ये नेता होंगे शामिल

शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) शामिल हैं.

यूक्रेन में रूस के आक्रमण पर एक सत्र में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के भी भाग लेने का कार्यक्रम है।

जानकारी के अनुसार, मोदी के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी होगा जिनमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल के भी शामिल रहने की संभावना है।

इटली G7 का मौजूदा अध्यक्ष है और इस नाते यह इसकी शिखर बैठक की मेजबानी कर रहा है। इटली ने भारत के अलावा, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

x