भारत

बंगाल में 4 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को होगी वोटिंग, मैदान में 34 उम्मीदवार

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव है। इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तय होगा।

Assembly Election will be held on 4 : पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव है। इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तय होगा।

उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह, नादिया की रानाघाट दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर की रायगंज और कोलकाता की मानिकतला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

तृणमूल कांग्रेस के पूर्व विधायक साधन पांडे के निधन के बाद मानिकतला सीट खाली हो गई थी।

वहीं, BJP विधायकों कृष्ण कल्याणी, विश्वजीत दास और मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफे के बाद रायगंज, बगदाह और राणाघाट-दक्षिण में उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन तीनों ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में Trinamool Congress के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

कल्याणी और अधिकारी को तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज और रानाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है। वहींं मानिकतला में सत्तारूढ़ पार्टी ने दिवंगत साधन पांडे की पत्नी सुप्ती पांडे को मैदान में उतारा है।

रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। बगदाह में चार दावेदारों के बीच तगड़ी लड़ाई है। यहां तृणमूल Congress , BJP के अलावा कांग्रेस और All India Forward Bloc प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है।

2021 में हुए विधानसभा चुनाव और हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के विधानसभावार नतीजे बताते हैं कि, रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और बगदाह में भाजपा की स्थिति अच्छी है। तो, मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस मामूली अंतर से आगे चल रही है।

बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव कराए जाएंगे। भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है।

बगदाह में सबसे ज्यादा 16 कंपनियां और राणाघाट-दक्षिण में 15 कंपनियां तैनात होंगी। वहीं, आयोग ने रायगंज और मानिकतला के लिए CAPF की 12-12 कंपनियां तैनात करने का फैसला लिया है। उपचुनाव के लिए 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग होगी।

x