भारत

केजरीवाल ने पूछा- मंत्रियों के लिए मुफ्त इलाज है, तो जनता के लिए क्यों नहीं?

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की फ्रीबी टिप्पणी पर कटाक्ष करते हुए पूछा है कि मंत्रियों के लिए मुफ्त इलाज करना ठीक क्यों है जबकि लोगों को प्रदान की जाने वाली समान सुविधाओं की आलोचना की जाती है।

केजरीवाल ने बुधवार को आम आदमी पार्टी के कानूनी प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित अधिवक्ता सम्मेलन में कहा, हर मंत्री के लिए चार हजार यूनिट बिजली मुफ्त है, अगर उसे मुफ्त बिजली मिलती है, तो यह फ्रीबी नहीं है, लेकिन जब मैं दिल्ली के लोगों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देता हूं, तो इसे फ्रीबी कहा जाता है।

आप सरकार को अक्सर अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा दिल्ली के मतदाताओं को मुफ्त बिजली, पानी, बसों में महिलाओं के लिए यात्रा, अन्य योजनाओं के लिए डोल करने के लिए निशाना बनाया जाता है।

विपक्षी पार्टी के नेता कहते हैं, पैसा कहां से आएगा? जितने भी मंत्री और अधिकारी एक साथ पैसा लूटते थे, हमने उस लूट को रोका। वह सारा पैसा जो सरकार से चुराया जाता था, हमने उस पैसे को जनता में बांटना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, सरकार के पास बहुत पैसा है, लेकिन इन लोगों ने जनता को मूर्ख बनाया है कि पैसा नहीं है।

उन्होंने बताया, दिल्ली कैबिनेट ने 18 दिसंबर, 2019 को सभी वकीलों के लिए एक जीवन और चिकित्सा बीमा योजना पारित की थी, तब दुनिया में कोई नहीं जानता था कि कोविड-19 हमें प्रभावित करेगा।

जीवन बीमा योजना के तहत कोविड-19 के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 122 वकीलों के परिवारों के लिए लगभग 12.25 करोड़ रुपये दिए गए थे। लगभग 1,220 वकीलों ने कोविड के समय चिकित्सा बीमा योजना का उपयोग किया है, जिसके लिए 7.25 करोड़ रुपये जारी किए गए थे।

इस योजना की अवधि के बारे में एक अफवाह चल रही है, लोग सोच रहे हैं कि क्या यह योजना केवल एक वर्ष के लिए लागू है। लेकिन हम इस योजना को चालू रखेंगे।

जो भी बाधा आई है उसे दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। वार्ता और एलआईसी के साथ बातचीत भी अभी प्रक्रिया में है, जो निश्चित रूप से सफल होगी।

आप प्रमुख ने कहा, इसके बाद इस योजना का आसानी से विस्तार किया जाएगा और हमारे कुछ वकील मित्र, जिनके बारे में मुझे पता चला कि वे पहले पंजीकरण करने में असमर्थ थे, वे जल्द ही पंजीकरण करा सकते हैं क्योंकि हम पोर्टल को फिर से खोलेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker